Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Habitat Day जानें कब मनाया जाता है विश्व आवास दिवस, जानें इसका उद्देश्य

हर साल 7 अक्टूबर (7 October) को विश्व पर्यावास दिवस (World Habitat Day) मनाया जाता है। इसे विश्व आवास दिवस भी कहते हैं। यूएन (UN) हर साल समाज से जुड़े नये विषयों को लेकर आता है।

World Habitat Day जानें कब मनाया जाता है विश्व आवास दिवस, जानें इसका उद्देश्य
X
World Habitat Day When celebrate and know purpose

दुनिया में हर साल 7 अक्टूबर (7 October) को विश्व पर्यावास दिवस (World Habitat Day) मनाया जाता है। पर्यावास (Habitat) को वास, आवास, स्थान, घर आदि के नाम से जाना जाता है। इसे विश्व आवास दिवस भी कहते हैं। इस दिन की खास बात यह है कि यूएन (UN) हर साल नया विषय लेकर आता है। जैसे साल 2014 में पब्लिक स्पेसिज फॉर ऑल और 2015 में सार्वजनिक स्थलों के मुद्दों को पहचानना की थीम लेकर आया था।

यूएन महासभा ने की थी स्थापना

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1985 में विश्व पर्यावास दिवस को मान्यता दी थी और इसके बाद पहली बार 1986 में यह खास दिवस मनाया गया था। इस दिन का खास उद्देश्य हमारे कस्बों और शहरों की स्थिति को सुधारना है। हर साल आवास दिवस पर विकास नीतियों को बढ़ावा देने के लिए यूएन नई नई थीम लेकर आता है ताकि दुनिया में रहने वाले सभी लोगों को पर्याप्त आश्रय सुनिश्चित हो सके। विश्व आवास दिवस सभी स्तरों पर न्यू अर्बन एजेंडा पर काम करता है। इसके साथ ही विकास कार्यों के लक्ष्य को पूरा करना है।

2018 की थीम

विश्व आवास दिवस में बीते साल 2018 में म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट थीम को लगाया गया था। जिसमें म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट चैलेंज को संबोधित करने के लिए कार्रवाई करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस कैंपेन का नारा अपशिष्ट वार शहर रखा गया, जो एक वैश्विक मुद्दा है। घरों से निकले वाले कचरे की समस्या, जिसके लिए एक बजट निकाला जाता है। वहीं डंप साइट का भी रख रखाव के ध्यान देना ताकि प्रदूषण की समस्या से निपटा जा सके।

2019 की थीम

इस बार साल 2019 में फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज की थीम को लाया जाएगा। जिसका मकसद कचरे से पैसा बनाना है। जलवायु परिवर्तन, सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण पर विनाशकारी प्रभावों से बचने के लिए इस कैंपेन को लाया गया है। प्रौद्योगिकी में सुधार करने की बड़ी क्षमता है कि लोग कैसे काम करते हैं और रहते हैं। इसी वजह से जलवायु परिवर्तन को दूर करने के प्रयासों में काफी तेजी लाते हैं।

क्यों मनाए जाते हैं ये विश्व दिवस

देश दुनिया में लोगों की चिंता के मुद्दों पर शिक्षित करने, राजनीतिक इच्छाशक्ति और संसाधनों को वैश्विक समस्याओं से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़े कदम उठाए जात हैं, जिसका जुड़ाव व्यक्ति विशेष से नहीं बल्कि समुदाय से होता है। अंतर्राष्ट्रीय दिवस का अस्तित्व संयुक्त राष्ट्र की स्थापना से पहले है। समय समय पर अंतर्राष्ट्रीय समूह ऐसे सामाजिक आर्थिक और राजनैतिक कार्य करते रहे हैं।

विश्व आवास दिवस का उद्देश्य

1. शहर और कस्बों को बेहतर बनाना। सभी को आवास का अधिकार देने के बारे में जागरु करना।

2. लोगों को पर्याप्त आश्रय के लिए सभी का बुनियादी अधिकारों पर चिंतन करना और समाज का विकास करने जैसे कदम उठाना।

3. लोगों की उन समस्याओं को सुलझाना जिसका नाता समुदाय से हो।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story