Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Wine Price Hike : दिल्ली के बाद अब इस राज्य में शराब हुई महंगी, जानें नए रेट

पहले दिल्ली में शराब के दामों में बढ़ोतरी की गई और उसके बाद आंध्र प्रदेश ने भी दिल्ली की राह दिल्ली की राह पर चलते हुए शराब के दामों में बढ़ोतरी की।

Wine Price Hike : दिल्ली के बाद अब इस राज्य में शराब हुई महंगी, जानें नए रेट
X

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉक डाउन लगा हुआ है। जिसके बाद से पूरे देश की अर्थव्यवस्था डगमगा गई है। ऐसे में सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई कड़े फैसले लिए हैं। जिसमें शराब की दुकानों को चला कर राजस्व को कम करने की ओर एक कदम बढ़ाए गया है। इस और पूरे देश में शराब की दुकानों को खोल दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहले दिल्ली में शराब के दामों में बढ़ोतरी की गई और उसके बाद आंध्र प्रदेश ने भी दिल्ली की राह दिल्ली की राह पर चलते हुए शराब के दामों में बढ़ोतरी की। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने शराब पर 75 फ़ीसदी महंगी कर दी है। वहीं उसके बाद आंध्रप्रदेश सरकार ने भी पहले 50 फीसदी और अब 75 फ़ीसदी की शराब पर बढ़ोतरी की है। यानि कि दिल्ली और आंध्र प्रदेश में अब शराब महंगी हो गई है।

देश में तीसरे चरण में छूट देते हुए शराब की दुकानों को खोल दिया गया है। आंध्र प्रदेश सरकार ने रविवार को शराब की दुकान खोलने के साथ ही उस पर 25 फीसदी बढ़ोतरी की। जिसके बाद 50 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई और उसके बाद आगे देखते हुए मंगलवार को शराब पर 75 फ़ीसदी बढ़ोतरी की गई है यानी कि अब दिल्ली और आंध्र प्रदेश में शराब की बोतल पर लिखे एमआरपी से 75 फ़ीसदी पैसा ज्यादा लिया जाएगा।

दिल्ली और आंध्र प्रदेश सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और लोगों को शराब ना पीने के उद्देश्य से यह बड़ा फैसला किया है ताकि शराब महंगी होगी।तो लोग नहीं पियेंगे।

राज्य के विशेष सचिव भारत भार्गव ने कहा कि शराब के दामों में असामान्य बढ़ोतरी लोग को शराब के सेवन से जुटाने के उद्देश्य से लिया गया है। शराब की वृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। नए आदेश के मुताबिक, शराब की दुकान दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे। आंध्र प्रदेश में शराब के कारोबार पर पूरी तरह से राज्य सरकार का नियंत्रण है।

वहीं दिल्ली में शराब की दुकानें खुलने के 1 दिन बाद ही दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शराब के दामों पर 75 फीसदी की बढ़ोतरी की है। नई कीमतें आज से लागू कर दी गई है यानी कि यह विशेष कोरोना शुल्क कहा जा सकता है। अगर किसी शराब की बोतल पर 1000 रुपए की कीमत है तो उसकी अब नई कीमत 1700 रुपए होगी।

Next Story