Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जून में थोक महंगाई दर सालाना आधार पर -1.81 फीसदी रही

पिछले महीने थोक महंगाई दर -1.81 प्रतिशत पर रही है। लेकिन इस अवधि में खाने-पीने की वस्तुएं महंगी रहीं। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की तरफ से बयान जारी किया गया है।

जून में थोक महंगाई दर सालाना आधार पर -1.81 फीसदी रही
X
जून में थोक महंगाई दर सालाना आधार पर -1.81 फीसदी रही

भारत में जून महीने में वस्तुओं के सामान के थोक भाव में कमी के कारण। जून महीने में थोक महंगाई दर में वार्षिक आधार पर -1.81 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है।

पिछले महीने थोक महंगाई दर -1.81 प्रतिशत पर रही है। लेकिन इस अवधि में खाने-पीने की वस्तुएं महंगी रहीं। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की तरफ से बयान जारी किया गया है। बयान में कहा गया है कि मासिक थोक मूल्य सूचकांक (डब्लूपीआई) पर आधार मुद्रास्फीति की वार्षिक दर जून में -1.81 प्रतिशत रही है जोकि, जो बीते वर्ष के इसी महीने में 2.02 प्रतिशत थी।



मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर 2.04 प्रतिशत पर रही, जोकि मई के महीने में 1.13 प्रतिशत रही थी। ईंधन और बिजली की कीमतों में 13.60 प्रतिशत की कमी जून, 2020 में देखने को मिली है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विनिर्मित वस्तुओं के थोक दामों में इस वर्ष जून में 0.08 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली। वहीं, मई में विनिर्मित वस्तुओं के दाम में 0.42 प्रतिशत की कमी देखी गई।

Next Story