Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Unlock 3 : केंद्र सरकार ने 5 अगस्त से शुरू होने वाले अनलॉक 3 में योगा और जिम के लिए दिशानिर्देश किए जारी

Unlock 3 : कोरोना वायरस के चलते अनलॉक 3 का चरण 5 अगस्त से शुरू होने वाला है। इसको लेकर केंद्र सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

केंद्र ने जारी किया निर्देश, कहा - सामानों और व्यक्तियों के आवागमन पर कोई भी राज्य न लगाएं रोक
X
गृह मंत्रालय

Unlock 3 : कोरोना वायरस के चलते अनलॉक 3 का चरण 5 अगस्त से शुरू होने वाला है। इसको लेकर केंद्र सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। 5 अगस्त से शुरू होने वाले अनलॉक 3 में जिम और योगा को खोलने की इजाजत मिल गई है।

गृह मंत्रालय ने इसके लिए जो दिशा निर्देश जारी किए गए हैं । उसमें कंटेंटमेंट जोन में जिम खोलने की इजाजत नहीं दी गई है। केंद्र सरकार ने अनलॉक के पहले और दूसरे चरण में सभी सावधानियों के साथ देश को खोला था।

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए दिशा निर्देशों में कहा गया है कि 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति, बीमार व्यक्ति, प्रेग्नेंट महिला या 10 साल से कम आयु के बच्चे को बंद जगह पर जिम न खोलने की के आदेश दिए गए हैं। ऐसे में योग और जिम को खोलें जगहों पर किया जाना चाहिए।

केंद्र सरकार ने कोविद -19 लॉकडाउन को अनलॉक करने के तीसरे चरण के तहत जिम और योग संस्थानों को 5 अगस्त से खुलने की अनुमति दी है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोविद -19 में स्थित योग संस्थानों और जिम को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उपयोगकर्ताओं को बैचों में रखा जाना चाहिए और फिटनेस केंद्र में प्रवेश करने और बाहर निकलने के दौरान लोगों के अधिक भीड़ से बचने के लिए 15 मिनट का वक्त होना चाहिए।

आगे कहा कि प्रत्येक बैच में 15-30 मिनट का अंतर हो सकता है। 95 फीसदी से कम ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर वाले लोगों को व्यायाम करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। सभी को न्यूनतम 6 फीट की दूरी तय करनी चाहिए। मास्क और फेस कवर पहनना अनिवार्य है।

Next Story