Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरिभूमि समाचार : 1 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें

1 मई का दिन खबरों के मामले में बेहद खास है। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में बुधवार को नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में 15 सुरक्षाकर्मियों समेत कम से कम 16 लोग मारे गये।

हरिभूमि समाचार : 1 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें
X

1 मई का दिन खबरों के मामले में बेहद खास है। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में बुधवार को नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में 15 सुरक्षाकर्मियों समेत कम से कम 16 लोग मारे गये। आइए जानते हैं क्या रहा खास....

मसूद अजहर वैश्विक आतंकी घोषित

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने जानकारी दी है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNCS) ने वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है। यूएन की महत्वपूर्ण 1267 समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

चक्रवाती तूफान 'फोनी'

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने बुधवार को कहा कि भारत के पूर्वी तट की ओर बढ़ रहे चक्रवाती तूफान 'फोनी' के शुक्रवार को ओडिशा में पुरी के दक्षिण में स्थित गोपालपुर और चांदबाली में दस्तक देने की संभावना है।

दीपक तलवार की जमानत याचिका खारिज

विशेष अदालत ने भारतीय विमानन क्षेत्र में कथित अनियमितताओं से संबंधित धन शोधन के एक मामले में विमानन लॉबिस्ट दीपक तलवार की जमानत याचिका खारिज कर दी और उनके बेटे आदित्य तलवार के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

चुनाव वाराणसी जवान नामांकन रद्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर नामांकन करने वाले बीएसएफ़ के बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव के नामांकन पत्र को जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को खारिज कर दिया।

उत्तर प्रदेश राहुल गांधी रैली

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि 'न्याय' योजना भाजपा की गलत नीतियों का जवाब है, जिन्होंने देश की अर्थव्यवस्था का ''सत्यानाश'' कर दिया ।

आजकल प्रधानमंत्री बनने के लिये कि हर गली मोहल्ले में कोई न कोई उभर कर आता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को निशाने पर लेते हुए बुधवार को कटाक्ष किया कि इतने चेहरे हैं आजकल प्रधानमंत्री बनने के लिये कि हर गली मोहल्ले में कोई न कोई उभर कर आता है और वह प्रधानमंत्री बनना चाहता है।

गढ़चिरौली नक्सल विस्फोट

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में बुधवार को नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में 15 सुरक्षाकर्मियों समेत कम से कम 16 लोग मारे गये।

ओडिशा चक्रवात फोनी

चुनाव आयोग (ईसी) ने ओडिशा के 11 तटीय जिलों से आदर्श आचार संहिता हटा ली है। चक्रवात फोनी के इस राज्य से टकराने की आशंका है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

श्रीलंका जांच

श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए आतंकवादी हमलों की जांच के लिए राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना द्वारा नियुक्त विशेष समिति छह मई को अपनी रिपोर्ट जारी करेगी। समिति ने पूर्व रक्षा सचिव और निलंबित पुलिस प्रमुख समेत कई शीर्ष सरकारी अधिकारियों के बयान दर्ज किये हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पाक भारत बालाकोट

पाकिस्तानी वायु सेना ने बुधवार को कहा कि 'विरोधियों के दुस्साहस' के प्रति उसकी प्रतिक्रिया पहले से ज्यादा कठोर होगी। साथ ही उसने बालाकोट के आतंकवादी शिविरों पर भारतीय हवाई हमलों के जवाब में 27 फरवरी को की गई उसकी जवाबी कार्रवाई को 'ऑपरेशन स्विफ्ट रिटॉर्ट' का नाम देना तय किया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story