Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जीतन राम मांझी ने बेटे को लेकर किया बड़ा ऐलान: 'HAM' पार्टी के अगले अध्यक्ष होंगे संतोष कुमार सुमन, जानें इनके बारे में

पार्टी प्रमुख जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने शनिवार को घोषणा करते हुए कहा कि संतोष कुमार सुमन हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अगले अध्यक्ष होंगे।

जीतन राम मांझी ने बेटे को लेकर किया बड़ा ऐलान: HAM पार्टी के अगले अध्यक्ष होंगे संतोष कुमार सुमन, जानें इनके बारे में
X

बिहार (Bihar) की राजनीति में हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (Hindustani Awam Morcha) ने बड़ा ऐलान कर दिया है। पार्टी प्रमुख जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने शनिवार को घोषणा करते हुए कहा कि संतोष कुमार सुमन हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अगले अध्यक्ष होंगे।

बिहार के पूर्व सीएम और एचएएम के संस्थापक जीतन राम मांझी ने कहा कि हमने 4 महीने पहले दिल्ली में एक बैठक की थी। जिसमें तय किया गया था कि संतोष कुमार सुमन हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष होंगे। संतोष कुमार जीतन राम मांझी के बेटे हैं। जीतन राम मांझी ने खुद अपने बेटे को विरासत सौंपने की घोषणा की है।

बता दें कि अब से पार्टी की कमान उनके बेटे और बिहार सरकार में मंत्री संतोष कुमार सुमन संभालेंगे। कहा जा रहा है कि मांझी के खराब स्वास्थ्य की वजह से पार्टी में यह बदलाव हो रहा है। मांझी ने बताया कि ऐसा नहीं है कि हम हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा पार्टी छोड़ रहे हैं। जब तक मेरे शरीर में जान है, तब तक पार्टी के लिए काम करते रहेंगे। एक तरह से हम संरक्षक के रूप में पार्टी में काम करेंगे।

कौन हैं संतोष कुमार सुमन

संतोष कुमार सुमन बिहार की राजनीति में अपनी पहचान रखते हैं। वर्तमान में बिहार सरकार में लघु सिंचाई और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री हैं और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अलगे अध्यक्ष भी। सुमन बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं। वह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बड़े बेटे हैं।

2020 के चुनाव में दिए गए हलफनामे में संतोष कुमार सुमन ने बताया था कि वह ग्रेजुएट हैं, राजनीतिक में सक्रिय हैं और उम्र 31 साल है। संतोष कुमार सुमन की कुल घोषित संपत्ति 1.2 लाख रुपये है। जिसमें 1.2 लाख रुपये चल संपत्ति और शून्य अचल संपत्ति शामिल है। संतोष कुमार सुमन की कुल घोषित आय शून्य रुपये है। जिसमें शून्य रुपये उनकी व्यक्तिगत आय है। उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामले दर्ज नहीं है।

और पढ़ें
Next Story