Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Pm Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को किया जनता कर्फ्यू का ऐलान

Coronavirus : कोरोनो वायरस जैसी महामारी के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं।

Global Business Summit 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल बिजनेस समिट में उठाया ये मुद्दा, सीएए और आर्टिकल 370 को बताया संवैधानिकGlobal Business Summit 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल बिजनेस समिट में उठाया ये मुद्दा, सीएए और आर्टिकल 370 को बताया संवैधानिक

PM MODI :कोरोनो वायरस जैसी महामारी के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं सोचें कि हमें यह बीमारी नहीं हो सकती, बल्कि इससे बचने के लिए जरुरी कदम उठाएं। नरेंद्र मोदी ने इस अभिवादन में लोगों से अपील की है कि रविवार 22 मार्च को शाम पांच बजे पांच मिनट के लिए अपने घर की खिड़कियों या दरवाजों पर खड़े होकर थालियां, घंटियां, या तालियां बजाएं, ऐसा उन लोगों (डॉक्टर्स, नर्स, सफाई कर्मचारी, पुलिस, मीडियाकर्मी आदि) को धन्यवाद व्यक्त करने के लिए जो इस वायरस से लड़ने में हमारी मदद कर रहे हैं। चलिए आपको जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अभिवादन में किन किन बातों को ध्यान में रखने के लिए कहा।

• पीएम मोदी - ये आपदा बहुत बड़ी है, कोरोना वायरस ऐसी बीमारी है जिसमे एक देश दूसरे देश की मदद नहीं कर पा रहा है। ऐसे मै हमको खुद अपनी ताकत बननी है। वैश्विक महामारी के इस वातावरण में मानव जाती विजयी हो, भारत विजयी हो।

• पीएम मोदी - देश में दूध, आदि खाने पीने की चीजों की कोई कमी नहीं है, तो ऐसे में इन चीजों का अति संग्रह न करें, इससे बाकियों को परेशानी ही होगी। हमारे देश वासियों ने इतिहास में आई विपदाओं का साहस के साथ मुकाबला किया है, और इस बार भी करेंगे।

• पीएम मोदी - अभी रूटीन चेकअप कराने से बचना चाहिए, और बहुत जरुरी लगा रहा हो तो अपने निजी डॉक्टर्स आदि से फोन द्वारा ही आवश्यक सलाह ले लें। अगर किसी की बहुत जरुरी सर्जरी नहीं है तो वो अपनी डेट एक महीने आगे बढ़वा सकते हैं।

• पीएम मोदी - व्यापारियों से अपील करता हूं कि उन लोगों का ध्यान रखे जो आपकी सेवा लेते हैं, उनके आर्थिक हितों का ध्यान रखें, हो सकता है ये लोग आने वाले दिनों में दफ्तर न पाएं, आपके घर न आ पाएं, ऐसे में उनका वेतन न काटें और पूरी मानवता और सवेदनशीलता के साथ फैसला लें।

• पीएम मोदी - 22 मार्च को पांच बजे हम सभी अपने घर की खिड़कियों, दरवाजों पर आकर उन लोगों का शुक्रिया करेंगे जो हमारी मदद में लगे हुए हैं। उन लोगों को शुक्रिया अदा करने के लिए हम दरवाजे, खिड़कियों पर खड़े होकर तालियां बजाकर/ थालियां बजाकर आदि तरीकों से उनको शुक्रिया अदा करेंगे।

• पीएम मोदी - डॉक्टर्स, नर्स, एयरलाइन्स कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, पुलिस कर्मचारी, मीडिया के लोग अपनी परवाह किए बगैर दूसरों की सेवा कर रहे हैं। इन लोगों को संक्रमित होने का खतरा भी अधिक है लेकिन फिर भी यह सभी अपना दायित्व/कर्तव्य निभा रहे हैं। 22 मार्च को हमारे पास इन लोगों को धन्यवाद करने का समय होगा।

• पीएम मोदी - एनसीसी, एनएसएस जैसे संगठनों से मै अपील करता हूं कि जनता कर्फ्यू का संदेश लोगों तक पहुंचाएं। कोरोना वायरस जैसी महामारी से भारत कैसे लड़ता है, यह भी देखने का समय है।

• पीएम मोदी - वित्तमंत्री के नेतृत्व में गठित Covid19 इकॉनमी रेस्पॉन्स टास्क फाॅर्स से आवश्यक फैसले लेने का आग्रह।

• पीएम मोदी - जिनकी उम्र 60 या इससे अधिक है, ऐसे लोग अपने घरों से बाहर न निकलें। ऐसे लोग घरों में सुरक्षित माहौल में रहें।

• पीएम मोदी - 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू लगेगा। सभी देश वासियों को जनता कर्फ्यू का पालन करना है। जनता कर्फ्यू के दौरान कोई भी नागरिक घरों से बाहर नहीं निकलें, और न ही सड़कों पर जाएं।

• पीएम मोदी - अगर आप व्यपार करते हो तो घर से करें, अगर आप अपना ऑफिस वर्क घर से कर सकते हो तो घर से करें। यह हमेशा के लिए नहीं है बस कुछ हफ्तों की बात है।

• पीएम मोदी - हमको स्वयं का और दूसरों का भी ख्याल रखना है। हमें भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचना होगा और घर से बेवजह बाहर नहीं जाना है।

• पीएम मोदी - इस महामारी से लड़ने के लिए हमें दो चीजों की जरुरत है, पहला संकल्प और दूसरा संयम। हम सबको एक नागरिक होने के नाते अपने कर्तव्य का पालन करना है।

पीएम मोदी - मै अपने 130 करोड़ देशवासियों से कुछ मांगने आया हूं, मुझे आपके कुछ हफ्ते चाहिए। देशवासियों ने मुझे कभी निराश नहीं किया और इस बार भी नहीं करेंगे।

भारत में देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामले और कोरोना से निपटने पर कर सकते हैं। भारत में अबतक कोरोना वायरस के कुल 177 संक्रमित मामले आ चुके हैं। साथ ही इससे अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

देश के कोरोना वायरस के चलते 19 राज्य इसकी चपेट में आ चुके है। ज्यादातर राज्यों में स्कूल, कॉलेज, प्राइवेट ऑफिस, मंदिर, मस्जिद, सिनेमा हॉल , जिम, मॉल आदि सभी बंद कर दिए गए हैं। परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं।

Next Story
Top