Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

PMFBY: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को हुए 5 साल पूरे, कृषि मंत्री ने की किसानों से बड़ी अपील

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 5 साल पूरे होने पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यों के कृषि मंत्रियों से बातचीत की और योजना के 5 साल होने पर शुभकामनाएं भी दीं।

PMFBY: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को हुए 5 साल पूरे, कृषि मंत्री ने की किसानों से बड़ी अपील
X

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 5 साल पूरे होने पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यों के कृषि मंत्रियों से बातचीत की और योजना के 5 साल होने पर शुभकामनाएं भी दीं। सभी राज्यों के साथ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बातचीत के दौरान कहा कि इस योजना से पांच करोड़ से ज्यादा किसान हर साल जुड़ रहे हैं। साल 2014-2019 के बीच किसानों के नुकसान की भरपाई 86 हजार करोड़ रुपये देकर की गई।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस योजना का लाभ देश के हर किसान को मिलने चाहिए। मैं देश के किसानों से अपील करता हूं कि और ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना के साथ जुड़ें। कोविड-19 के दौरान कृषि क्षेत्र ने अपनी प्रासंगिकता को सिद्ध किया। आज हमारी चिंता उत्पादन की नहीं है, लेकिन जितना उत्पादन हो रहा है। उसका कैसे प्रबंधन करें, यह चिंता का विषय है।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना के तहत पिछले पांच सालों में किसानों को 90,000 करोड़ रुपये का फायदा हुआ। इस योजना के तहत 29 करोड़ से अधिक किसानों ने अपनी फसलों का बीमा कराया है और हर साल लगभग 5.5 करोड़ नए किसान रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को अप्रत्याशित फसल नुकसान से बचा रही है। उन्होंने कहा कि एक फसल बीमा मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध कराई गई है। जहां किसान योजना से संबंधित सभी जानकारियां किसानों को आसानी से मिल सकेगी।

Next Story