Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्रिक्स देशों के 14वें शिखर सम्मेलन पर PM मोदी बोले- कोविड के नुकसान से उबरने के लिए आपसी योगदान जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को ब्रिक्स देशों (BRICS countries) के 14वें शिखर सम्मेलन (14th summit of BRICS countries) को संबोधित किया। PM मोदी ने गुरुवार को कहा कि ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के वैश्विक अर्थव्यवस्था (global economy) पर बहुत समान विचार हैं।

ब्रिक्स देशों के 14वें शिखर सम्मेलन पर PM मोदी बोले- कोविड के नुकसान से उबरने के लिए आपसी योगदान जरूरी
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को ब्रिक्स देशों (BRICS countries) के 14वें शिखर सम्मेलन (14th summit of BRICS countries) को संबोधित किया। PM मोदी ने गुरुवार को कहा कि ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के वैश्विक अर्थव्यवस्था (global economy) पर बहुत समान विचार हैं, इसलिए सभी के बीच आपसी सहयोग कोविड-19 (covid-19) के नुकसान से उबरने में उपयोगी योगदान दे सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि हालांकि वैश्विक स्तर पर महामारी का प्रकोप पहले की तुलना में कम हुआ है, लेकिन इसके कई दुष्परिणाम अभी भी वैश्विक अर्थव्यवस्था में दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा, "हम ब्रिक्स सदस्य देशों के वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में बहुत समान विचार हैं और इसलिए हमारा आपसी सहयोग 'कोविड रिकवरी' में उपयोगी योगदान दे सकता है।

संस्थागत सुधार हुए हैं जिससे इस संगठन की प्रभावशीलता में वृद्धि हुई है। उन्होंने व्यक्त किया खुशी है कि "न्यू डेवलपमेंट बैंक" की सदस्यता भी बढ़ी है। उन्होंने कहा, "ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां हमारे आपसी सहयोग से हमारे नागरिकों के जीवन को सीधे लाभ मिल रहा है।" साझा 'उपग्रह परामर्श' की व्यवस्था और पारंपरिक नियमितीकरण जैसे कदमों का उल्लेख किया। "इस तरह के व्यावहारिक कदम ब्रिक्स को एक अद्वितीय अंतरराष्ट्रीय संगठन ( unique international organization) बनाते हैं जिसका ध्यान केवल संवाद तक सीमित नहीं है।

PM मोदी ने कहा हमने ब्रिक्स युवा सम्मेलन, ब्रिक्स खेलों और हमारे नागरिक समाज संगठनों और थिंक टैंक के बीच संबंधों को बढ़ाकर अपने लोगों से लोगों के संपर्कों को भी मजबूत किया है। चीन इस साल ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin ) भी शामिल हुए। इस शिखर सम्मेलन का विषय ''उच्च गुणवत्ता वाली ब्रिक्स साझेदारी को बढ़ावा देना, वैश्विक विकास के लिए एक नए युग की शुरुआत'' है।

और पढ़ें
Next Story