Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Independence Day 2019 : पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया।

Independence Day 2019 : पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने 92 मिनट के भाषण में देश के लगभग हर मुद्दे का स्पर्श किया। साथ ही उन्होंने सुरक्षा को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है। इस समय देशभर में आजादी का जश्न है और आजादी के लिए लड़े दीवानों की याद में देशभक्ति के नारे गूंज रहे हैं। आईए जानते हैं पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें..

पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें..

* मैं रक्षाबंधन के अवसर पर सभी नागरिकों को अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं। जहां आज देश स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, वहीं देश भर में कई लोग हैं जो भारी बारिश और बाढ़ के कारण भारी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) और अन्य लोग यह सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं कि वे सुरक्षित हैं।

* हमें उन समस्याओं के समाधान के बारे में सोचना होगा, जिनका लोग सामना करते हैं। हां, रास्ते में बाधाएं आएंगी लेकिन हमें उन्हें दूर करने के लिए काम करना होगा। याद रखें कि मुस्लिम महिलाएं कितनी डरी हुई थीं, जो ट्रिपल तालक के कारण पीड़ित थीं लेकिन हमने इस प्रथा को समाप्त कर दिया।

* हम समस्याओं को बनाने या उन्हें लम्बा खींचने में विश्वास नहीं करते हैं। नई सरकार के 70 दिनों से भी कम समय में, अनुच्छेद 370 इतिहास बन गया है, और संसद के दोनों सदनों में, दो-तिहाई सदस्यों ने इस कदम का समर्थन किया। हम जम्मू और कश्मीर, और लद्दाख की सेवा करना चाहते हैं।

* जिन लोगों ने अनुच्छेद 370 का समर्थन किया, भारत उनसे पूछ रहा है, यदि यह इतना महत्वपूर्ण और जीवन-परिवर्तन था, तो इस अनुच्छेद को स्थायी क्यों नहीं बनाया गया? आखिरकार, उन लोगों के पास बड़े जनादेश थे और अनुच्छेद 370 की अस्थायी स्थिति को हटा सकते थे। हम अलग तरीके से सोचते हैं और यह हमारे लिए सबसे पहले भारत है। राजनीति आती है और जाती है लेकिन राष्ट्र के हित में कदम सर्वोपरि हैं।

* पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करें, आप थैले का इस्तेमाल करें, और दुकानदारों से भी ऐसा ही करने को कहा है। पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप दुनिया घूमने जाते हैं लेकिन अब तय करें कि 2022 से पहले अपने देश की 15 टूरिस्ट जगह पर जाएंगे। आप जब अपने देश में घूमेंगे तो दुनिया को खूबसूरती बता पाएंगे। उन्होंने किसानों से भी केमिकल फर्टिलाइजर को कम करने की अपील की है।

* तीनों सेनाओं (जल, थल और नभ) में तालमेल को बढ़ाने के लिए अब उनका एक सेनापति बनाया जाएगा। जिसे 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' (CDS) कहा जाएगा।

* 5 ट्रिलियन इकोनॉमी का हमने सपना संजोया है। कुछ लोगों को ये मुश्किल लगाता है, लेकिन मुश्किल लक्ष्य नहीं रखेंगे तो देश आगे कैसे बढ़ेगा। मुश्किल चुनौतियों को नहीं उठाएंगे तो चलने का मिजाज कैसे बनेगा।

* पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप दुनिया घूमने जाते हैं लेकिन अब तय करें कि 2022 से पहले अपने देश की 15 टूरिस्ट जगह पर जाएंगे। आप जब अपने देश में घूमेंगे तो दुनिया को खूबसूरती बता पाएंगे।

* हमने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में बहुत सफलता प्राप्त की है। ये तो एक पड़ाव है, मेरी मंजिल है ईज ऑफ लिविंग। सामान्य मावनी को सरकारी काम के लिए कोई मशक्कत न करनी पड़े, उसके हक का उसे आसानी से प्राप्त हो, इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं।

* आज देश में 21वीं सदी की आवश्यकता के अनुसार आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है। देश के इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया गया है।

Share it
Top