Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monkeypox: केंद्र सरकार ने विदेश की यात्रा करने वालों के लिए जारी की नई गाइडलाइन, जाने से पहले आप भी पढ़ लें

मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने शुक्रवार को विदेश की यात्रा करने वाले यात्रों के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। मई महीने में ही सरकार ने इसके ऊपर काम करना शुरू कर दिया था।

Monkeypox: केंद्र सरकार ने विदेश की यात्रा करने वालों के लिए जारी की नई गाइडलाइन, जाने से पहले आप भी पढ़ लें
X

Monkeypox: कोरोना (Corona) के बाद दुनिया में फैली मंकीपॉक्स (Monkeypox) बीमारी अब तक 70 से ज्यादा देशों में फैल चुकी है। भारत (India) में अब इसने दस्तक दे दी है। मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने शुक्रवार को विदेश की यात्रा करने वाले यात्रों के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। मई महीने में ही सरकार ने इसके ऊपर काम करना शुरू कर दिया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश की यात्रा करने वाले सभी यात्रों को लेकर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइंस में कहा है कि बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचें। स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा मंकीपॉक्स को लेकर जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक, विदेश की यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को बीमार लोगों के समर्क में आने से बचना चाहिए।

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए जारी की गाइडलाइंस, आप भी पढ़ें

1. अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं को बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचान चाहिए। जिंदा या मृत किसी भी तरह से जंगली जानवर जैसे चूहा, गिलहरी, बंदरों के नजदीक जाने से बचें।

2. बीमार लोगों के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाले सामान से बचें, जैसे कपड़े, बिस्तर और अन्य हेल्थकेयर सामना आदि शामिल हैंं।

3. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए अन्य निर्देशों में साफ कहा है कि आप अपने निजदीकी डॉक्टर से दो स्थितियों में सलाह से सकते हैं। पहला है यदि आपके आसपास कोई मंकीपॉक्स का मामला सामने आया हो। दूसरा है यदि आप किसी ऐसे शख्स की संपर्क में आए हों, जिन्हें मंकीपॉक्स हो चुका हो।

केरल के कोल्लम पहुंची स्वास्थ्य टीम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल के कोल्लम जिले में मंकीपॉक्स के पुष्ट मामले को देखते हुए एक टीम केरल भेजी है। इन टीमों को राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए केरल भेजा गया है, जो वहां जाएंगे और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में मदद करेंगे। फिलहाल, मंकीपॉक्स से पीड़ित शख्स ने अभी विदेश की यात्रा की थी।

और पढ़ें
Next Story