Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari 7 January: अगले 3 दिनों तक उत्तर भारत में जारी रहेगा मौसम का सितम, दिल्ली में फिर होगी बारिश

Mausam Ki Jankari 7 January: राजधानी दिल्ली में कई दिनों से बारिश हो रही है। आज बुधवार को भी बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली में 9 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है।

Mausam Ki Jankari 7 January: अगले 3 दिनों तक उत्तर भारत में जारी रहेगा मौसम का सितंम, दिल्ली में फिर होगी बारिश
X

मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari 7 January: राजधानी दिल्ली में कई दिनों से बारिश हो रही है। आज बुधवार को भी बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली में 9 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है। वहीं बृहस्पतिवार से एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की भी संभावना जताई गई है। हालांकि, इसका असर दिल्ली में कम ही देखने को मिलेगा जिससे बारिश होने की संभावना कम है। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि आगामी 10 जनवरी तक दिल्ली वासियों को सर्दी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 10 जनवरी के बाद दिल्ली में फिर से ठंड बढ़ने की संभावना है।

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अगले तीन-चार दिन तक दिल्ली का मौसम साफ रहेगा। 8 जनवरी की रात या 9 जनवरी की सुबह को हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में कल से तापमान में गिरावट आ जाएगी और 8 जनवरी को न्यूनतम तापमान लगभग 8 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा। गुरुवार से से पूरे नॉर्थ ईस्ट इंडिया में कोहरा छाया रहेगा। पंजाब, हरियाणा , पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान में कल से घना कोहरा छाया रहेगा। ये स्थिति अगले तीन दिन तक रहेगी।

जम्मू-कश्मीर का मौसम

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भी मौसम का बुरा हाल है। बर्फ से पीर-पंजाल की चोटियां पूरी तरह ढक गई हैं। श्रीनगर में भारी बर्फबारी के बाद रास्तों पर मोटी बर्फ की चादर जमी है। रात में भी सड़कों से बर्फ हटाई गई है। वहीं हिमाचल में भारी बर्फबारी की वजह से मनाली-सोलांग नाला के बीच सैकड़ों लोग हाइवे पर फंस गए हैं और प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है और मंदिर के चारों तरफ 3 फीट मोटी बर्फ जम गई है। कुलगाम में पिछले 24 घंटे में 5 फीट तक बर्फबारी हुई है और बर्फ के बोझ से कई घरों को नुकसान पहुंचा है। उत्तराखंड के बदरीनाथ में भी हर तरफ बर्फ की चादर बिछी है और यहां तापमान माइनस में पहुंच गया है।

हिमाचल का मौसम

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिले में पिछले तीन दिनों से ऊंची चोटियों पर हिमपात व निचले क्षेत्रों में बारिश का कहर जारी है। बर्फबारी व बारिश के बाद कुल्लू व लाहौल-स्पीति में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दो हाईवे एनएच तीन, एनएच 305 सहित कई सड़क मार्ग यातायात के लिए बाधित हो गए हैं। रोहतांग दर्रा में अब तक 90, अटल टनल के नॉर्थ व साउथ पोर्टल में 70, सोलंगनाला में 30, केलांग में 25, उदयपुर में 25, सिस्सू में 75, कोकसर में 75 और जलोड़ी दर्रा में 30 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है।

Next Story