Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

DMK के सहयोग से तमिलनाडु से राज्यसभा जाएंगे मनमोहन सिंह, ऐसे समझें राजनीति का गणित

लगातार पांच टर्म से राज्यसभा सांसद रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए इसबार फिर से राज्यसभा का एक और कार्यकाल मुश्किल होता दिखा तो साथी दल डीएमके आगे आया है।

DMK के सहयोग से तमिलनाडु से राज्यसभा जाएंगे मनमोहन सिंह, ऐसे समझें राजनीति का गणित

लगातार पांच टर्म से राज्यसभा सांसद रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए इसबार फिर से राज्यसभा का एक और कार्यकाल मुश्किल होता दिखा तो साथी दल डीएमके आगे आया है। मनमोहन सिंह का कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है। देशभर से सिमटती कांग्रेस पार्टी के पास अभी राजस्थान, मप्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब में सरकार होने की वजह से अधिकतर राज्यसभा सीटें इन्हीं प्रदेशों से आ सकती हैं, मगर इन चारों प्रदेशों से राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल जब खत्म होगा तभी मनमोहन सिंह को मौका मिल सकेगा।

पार्टी के सूत्रों ने बताया कि इस मामले को लेकर तमिलनाडु के सबसे पुराने यूपीए के साथी दल डीएमके से बात की गई तो वे इसी महीने खाली हो रही सूबे की पांच सीटों में से अपने हिस्से की 3 सीटों से एक सीट मनमोहन सिंह के नाम करने को राजी हो गए। ऐसा हुआ तो मनमोहन सिंह इसबार असम से राज्यसभा का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद तमिलनाडु से डीएमके की मदद से फिर से उच्चसदन में पहुंच सकेंगे। तमिलनाडु की खाली हो रहीं 5 सीटों में से चार सीटें एआईएडीएमके के पास थीं तो एक सीट सीपीआई के पास थी जिससे डी. राजा चुनकर राज्यसभा पहुंचे थे। वहां की बदली हुई विधानसभा की परिस्थिति में डीएमके के खाते में 3 सीटें आ रही हैं जब कि दो सीटों पर एआईएडीएमके के सदस्य चुनकर उच्चसदन पहुंचेंगे।

अंतिम फैसला स्टालिन करेंगे

पूर्व केंद्रीय मंत्री डीएमके की वरिष्ठ नेता और डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन की बहन कनिमोझी समेत डीएमके कुछ वरिष्ठ सांसदों से इस सवाल का जवाब टटोलने की कोशिश की गई तो किसी ने भी जुबान नहीं खोला। सभी ने एक लाईन में ये कहा कि अंतिम फैसला स्टालिन ही करेंगे। लेकिन कांग्रेस के खेमे इस बात को लेकर संतुष्टि और आत्मविश्वास दोनों है कि अंतिम समय में कोई परिवर्तन नहीं हुआ तो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस बार तमिलनाडु से राज्यसभा पहुंचेंगे।

Share it
Top