Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

विधानसभा चुनाव परिणाम लाइव: आंध्रप्रदेश में YRS कांग्रेस का क्लीन स्वीप, ओडिशा में नवीन का स्वागत

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बीच 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम भी आ रहे हैं। आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरूणाचल प्रदेश और ओडिशा के शुरुआती रूझान आ गए हैं।

विधानसभा चुनाव परिणाम लाइव: आंध्रप्रदेश में YRS कांग्रेस का क्लीन स्वीप, ओडिशा में नवीन का स्वागत

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बीच 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम भी आ रहे हैं। आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरूणाचल प्रदेश और ओडिशा के शुरुआती रूझान आ गए हैं।

आंध्र प्रदेश विधानसभा रुझान

आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिये हुए चुनाव की मतगणना के शुरुआती रूझान में विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस 108 सीटों पर बढ़त बना कर चल रही है। सत्ताधारी तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) महज 21 सीटों पर आगे है। जनसेना को सिर्फ एक सीट पर बढ़त हासिल है। चुनाव आयोग ने सुबह के साढ़े 10 बजे तक कुल 175 सीटों में से 130 सीटों के रूझान दिये हैं।

तेदेपा के प्रमुख एवं मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडु शुरुआत में 67 वोट से पीछे चल रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंदी से 1,126 वोट की बढ़त हासिल कर ली। वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख वाई एस जगनमोहन रेड्डी 8,850 वोट से आगे चल रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष के. शिवप्रसाद राव समेत कई मंत्री अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में पीछे चल रहे हैं।

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा रुझान

ईटानगर, 23 मई (भाषा) अरुणाचल प्रदेश में शुरुआती रुझान के हिसाब से सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पांच विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। चुनाव आयोग से प्राप्त रुझानों के अनुसार, नामसाई जिले के चौखम सीट से उप मुख्यमंत्री चाउना मेइन कांग्रेस के प्रतिद्वंदी खुनांग क्री से 916 वोट से आगे चल रहे हैं।

ईटानगर सीट से भाजपा के किपा बाबू जनता दल यूनाइटेड के तेची कासो से 128 वोट से आगे चल रहे हैं। कासो इस सीट से मौजूदा विधायक हैं। दोइमुख विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के ताना हाली तारा नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नबाम विवेक से 351 वोट से आगे चल रहे हैं। तिरप जिले के नामसांग क्षेत्र से भाजपा के वांकी लोवांग जदयू के नजदीकी प्रतिद्वंदी न्गोंगलिन बोई से 140 वोट से आगे चल रहे हैं। तवांग जिले की लुमला विधानसभा सीट से भाजपा के जांबे ताशी एनपीपी के जांपा थिर्नली से 254 वोट से आगे हैं। राज्य की 60 विधानसभा सीटों में भाजपा पहले ही तीन सीट पर निर्विरोध रहकर खाता खोल चुकी है।

ओडिशा विधानसभा रूझान

ओडिशा के विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रूझान के हिसाब से सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजद) 21 सीटों पर तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छह सीटों पर आगे चल रही है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भाजपा विधायक दल के नेता के. वी. सिंहदेव पटनागढ़ विधानसभा क्षेत्र से बीजद के सरोज कुमार मेहर से पीछे चल रहे हैं।

इस सीट से पिछले चुनाव में सिंहदेव को जीत मिली थी। जिन 21 विधानसभा सीटों पर बीजद के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं उनमें ढेनकनाल, नबरंगपुर, हिंडोल और पल्लाहरा शामिल है। शुरुआती रूझान के हिसाब से भाजपा उम्मीदवार उमेरकोट और झरीगांव समेत छह विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं। उमेरकोट में भाजपा के नित्यानंद गोंड और झरीगांव में परशुराम माझी आगे चल रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि अभी 27 विधानसभा सीटों के रूझान सामने आये हैं। गिनती अभी चल रही है और अधिक सीटों के रूझान जल्दी ही सामने आने लगेंगे।

सिक्किम विधानसभा रूझान

सिक्किम में विधानसभा की 32 सीटों पर नतीजे आ रहे हैं जिसमें एसडीएफ 06, कांग्रेस 00, एसकेएम 05, भाजपा 00 के रूझान सामने आ गए हैं। सिक्किम विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रूझान में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) तीन सीटों पर आगे चल रहा है। सत्ताधारी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) एक सीट पर आगे है। एसडीएफ प्रमुख एवं राज्य के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग पोकलोक कामरंग सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एसकेएम के खड़क बहादुर राई से 390 वोट से आगे चल रहे हैं। चामलिंग नामची सिंगिथांग सीट से भी मैदान में हैं।

एसकेएम के लोब्जांग भोटिया बरफुंग सीट से एसडीएफ के ताशी थेंदूप भोटिया से 321 वोट से आगे चल रहे हैं। इसी तरह ग्‍यालशिंग-बरनयाक सीट से एसकेएम उम्मीदवार लोक नाथ शर्मा एसडीएफ के लक्ष्मण शर्मा से 978 वोट से आगे हैं। खामदोंग सिंगटम सीट पर एसकेएम के मणि कुमार शर्मा एसडीएफ के गर्जमान गुरुंग से 606 वोट से आगे हैं। सिक्किम में 32 विधानसभा सीटें हैं।

Loading...
Share it
Top