Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

3 दिसंबर का इतिहास : भोपाल में जहरीली गैस के रिसाव से हजारों लोगों की जान गई, जानें देश और दुनिया की अन्य घटनाएं

तीन दिसंबर ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लोगों को कभी न भूलने वाला दर्द दिया है। यहां पर यूनियन कार्बाइड कीटनाशक संयंत्र से जहरीली गैस का रिसाव हुआ थी जिसमें कई हजार लोगों की मौत हुई थी।

3 दिसंबर का इतिहास : भोपाल में जहरीली गैस के रिसाव ने हजारों लोगों की जान गई, जानें देश और दुनिया की अन्य घटनाएंतीन दिसंबर का इतिहास

तीन दिसंबर के इतिहास में देश और दुनिया में विभिन्न घटनाएं दर्ज हैं। जिसमें कुछ अच्छी घटनाओं के साथ बुरी घटनाएं दर्ज हैं। तीन दिसंबर ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लोगों को कभी न भूलने वाला दर्द दिया है। यहां पर यूनियन कार्बाइड कीटनाशक संयंत्र से जहरीली गैस का रिसाव हुआ थी जिसमें कई हजार लोगों की मौत हुई थी और हजारों की तादात में लोग घायल हुए थे। इसके साथ ही इस हादसे से अजन्मे बच्चों और आने वाली पीढ़ियों के स्वास्थ्य पर भी सवालिया निशान लग गया। आईए जानतें हैं तीन दिसंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में।

देश और दुनिया के इतिहास में तीन दिसंबर की घटनाएं..

1790 : लार्ड कार्नवालिस ने मुर्शीदाबाद के नवाब से फौजदारी न्याय प्रशासन का अधिकार छीना था। जिसके बाद सदर निजामत कोर्ट कलकत्ता (अब कोलकाता) ले गए।

1829 : तीन दिसंबर को ही वायसराय लॉर्ड विलियम बेंटिक ने भारत में सती प्रथा पर रोक लगाई थी।

1882 : नन्दलाल बोस जन्म हुआ। यह आधुनिक भारतीय चित्रकला के प्रणेताओं में से एक थे।

1884 : भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म हुआ था।

1889 : भारत माता के सपूत खुदीराम बोस ने देश की आजादी में अपने प्राणों की आहूति दी थी। 3 दिसंबर 1889 में इनका जन्म हुआ था।

1920 : तुर्की और आर्मेनिया शांति समझौते पर सहमत हुए थे।

1937 : भारतीय भाषाविद् बिनोद बिहारी वर्मा का जन्म हुआ था।

1959 : साइप्रस में इमरजेंसी खत्म की गई थी।

1971 : इस दिन भारत-पाकिस्तान में जंग छिड़ा और राष्ट्रपति ने देश में इमरजेंसी का ऐलान किया था। इस युद्ध से बांग्लादेश के उदय हुआ।

1979 : हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का निधन हुआ।

1979 : ईरान ने इस्लामी संविधान को अपनाया।

1982 : भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज का जन्म हुआ।

1984 : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यूनियन कार्बाइड के कीटनाशक संयंत्र से जहरीली गैस के रिसाव हो गया था। जिस कारण हजारों लोगों की मौत और उससे कई गुना ज्यादा लोग बीमार हुए थे। इसे दुनिया की सबसे भीषण औद्योगिक त्रासदी में गिना जाता है।

2011: बॉलीवुड अभिनेता देव आनंद का निधन हुआ था।

Next Story
Share it
Top