Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana Maharashtra Exit Poll Results : महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के वापसी के आसार

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग समाप्त हो गई है। वोटिंग के समाप्त होने के बाद चुनाव सर्वेक्षण एजेंसियों और विभिन्न समाचार चैनलों ने एग्जिट पोल के नतीजे जारी कर दिए हैं।

Maharashtra Haryana Exit Poll 2019 Results How Exit Poll Prepared Know All Factsएग्जिट पोल नतीजे

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग समाप्त हो गई है। वोटिंग के समाप्त होने के बाद चुनाव सर्वेक्षण एजेंसियों और विभिन्न समाचार चैनलों ने एग्जिट पोल के नतीजे जारी कर दिए हैं। महाराष्ट्र में एकबार फिर भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना गठबंधन की सरकार बनने के आसार हैं। आजतक न्यूज चैनल के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मताबिक कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को महाराष्ट्र में 72 से 90 सीटें मिलने की उम्मीद है। जबकि भाजपा-शिवसेना गठबंधन को 166-194 सीटें मिल सकती हैं।


288 विधानसभा सीट- महाराष्ट्र एग्जिट पोल रिजल्ट

क्रमांक

पार्टी

सीटें

1भाजपा109-124
2शिवसेना32-40
3कांग्रेस57-70
4एनसीपी40-50
5अन्य22-34

भाजपा शिवसेना, कांग्रेस एनसीपी गठबंधन सीटें

भाजपा-शिवसेना गठबंधन

(166-194)

कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन

(72-90)

हरियाणा में भी भाजपा को बहुमत

हरियाणा विधानसभा (Haryana Assembly Election) की 90 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। 90 सीटों के लिए एग्जिट पोल (Exit Poll) के अनुमान भी सामने आने लगे हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल में भाजपा को दो तिहाई से ज्यादा बहुत मिलता हुआ दिख रहा है। एग्जिट पोल की माने तो हरियाणा में एक बार फिर मनोहर सरकार आ सकती है। रिपब्लिक भारत के मुताबिक हरियाणा में भाजपा को 52 सीटों पर जीत मिल सकती है, जबकि इंडिया टुडे और टीवी-18 के रुझानों में भाजपा को 75 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

क्या होते है एग्जिट पोल

एग्जिट पोल को जारी करने से पहले डेटा कलेक्ट किया जाता है। जिस दिन वोटिंग होती है उस दिन भी चुनाव सर्वेक्षण एजेंसियां डेटा कलेक्ट करती हैं। जब मतदाता अपने मत का प्रयोग करके बाहर आता है तब उससे पूछताछ की जाती है कि आपने किस पार्टी को वोट किया है। इसी के आधार पर जो नतीजे निकलकर आते हैं उसे ही एग्जिट पोल कहा जाता है। चुनाव की वोटिंग जिस दिन खत्म होती है उसी दिन शाम को विभिन्न टीवी चैनल एग्जिट पोल के नतीजे जारी करते हैं। इन नतीजों से साफ होता है कि राज्य में किस पार्टी की सरकार बन रहा है। कई बार चुनाव परिणाम एग्जिट पोल के नतीजों से उल्ट भी आ जाते हैं।

24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। चुनाव के परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। महाराष्ट्र में कुल 3, 237 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 8,97,22,019 मतदाता करेंगे। वहीं हरियाणा में 1169 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनकी किस्मत का फैसला कुल 1,82,82,570 मतदाता करेंगे।

Next Story
Top