Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाली पीएम के बीच हुई मुलाकात पर हर्षवर्धन श्रृंगला ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या कुछ कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल की पहल का स्वागत किया है। आज का दिन भारत-नेपाल के लिए ऐतिहासिक दिन रहा जिसमें जयनगर से कुर्था के लिए रेल सेवा लॉन्च की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाली पीएम के बीच हुई मुलाकात पर हर्षवर्धन श्रृंगला ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या कुछ कहा
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा (PM Sher Bahadur Deuba) के बीच हुई बैठक पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने बयान दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि हमने अभी-अभी यात्रा के द्विपक्षीय भाग का समापन किया है। नेपाल (Nepal) के साथ हमारे संबंध 'पड़ोसी पहले' (neighbourhood first) नीति के साथ एक विशेष स्थान पर हैं, जिसमें मुद्दों का एक बड़ा दायरा शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल की पहल का स्वागत किया है। आज का दिन भारत-नेपाल के लिए ऐतिहासिक दिन रहा जिसमें जयनगर से कुर्था के लिए रेल सेवा लॉन्च की गई। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बातचीत सकारात्मक रही जिसमें सुरक्षा, विकास, व्यापार जैसे क्षेत्रों को कवर किया गया। नेपाल के पीएम ने कोविड-19 दौरान उनके साथ खड़े रहने और उन्हें वैक्सीन, दवाएं, मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

पीएम मोदी ने Rupay लॉन्च किया

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। दोनों देशों के बीच चार समझौता दस्तावेजों पर हस्ताक्षर हुए हैं। साथ ही पीएम मोदी ने Rupay लॉन्च किया है। संयुक्त रूप से नेपाल में सीमा पार से यात्री ट्रेन सेवा और रुपे भुगतान प्रणाली का उद्घाटन समेत कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। पूरा कार्यक्रम दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में हुआ।

और पढ़ें
Next Story