Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश में आज ही के दिन शुरू हुए थे चुनाव, चार माह तक चले थे पहले चुनाव, जानिए रोचक तथ्य

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दूसरी बार सबसे बड़े राजनीतिक दल कांग्रेस को पछाड़ते हुए पूर्ण बहुमत के साथ दूसरी बार सत्ता हासिल की थी।

देश में आज ही के दिन शुरू हुए थे चुनाव, चार माह तक चले थे पहले चुनाव, जानिए रोचक तथ्य
X
पहला लोकसभा चुनाव

वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party, BJP) देश में सबसे बड़ा राजनीतिक दल बन चुका है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दूसरी बार सबसे बड़े राजनीतिक दल कांग्रेस को पछाड़ते हुए पूर्ण बहुमत के साथ दूसरी बार सत्ता हासिल की थी। लेकिन अब भी भारतीय जनता पार्टी का जलवा जारी है। लोगों का पार्टी को समर्थन खूब मिल रहा है। हाल ही में महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। भाजपा ने ही दोनों राज्यों में सबसे अधिक सीटों पर कब्जा जमाया है। महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की सरकार बन रहा है। जबकि हरियाणा में भी भाजपा सरकार बनाने सफल रही है। इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी से रूबरू कराने जा रहे जिसकी बहुत कम लोगों को जानकारी है। तो चलिए जानते हैं...

25 अक्टूबर को देश में शुरू हुई थी आम चुनाव की प्रक्रिया

भारत 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजी की गुलामी से आजाद हो गया था। देश की आजादी के बाद 25 अक्टूबर 1951 को पहले लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। यह प्रक्रिया लगभग चार महीने यानी 25 अक्टूबर से 21 फरवरी 1952 तक संपन्न हुई थी। इस पहले चुनाव में देश के 17 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने हिस्सा लिया था। इस चुनाव में 53 दलों के 1874 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।

महत्वपूर्ण बातें

* पहला लोकसभा चुनाव 25 अक्टूबर 1951 से 21 फरवरी 1952 के बीच हुआ।

* पहले आम चुनाव में 53 राजनीतिक दलों के 1874 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था।

* पार्टियों ने 489 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव लड़ा था।

* कांग्रेस ने 364 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था। क्योंकि कांग्रेस ने जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व में चुनाव लड़ा था इसलिए जनता पार्टी को वोट दिया।

* सीपीएम ने 16 सीटें हासिल की थी इसी के साथ वह दूसरे नंबर पर रही। पार्टी को 3.29 फीसदी वोट मिले थे।

* एसओसी ने 12 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही थी।

* उस समय भारत की जनसंख्या लगभग 36 करोड़ थी।

* चुनाव के लिए मतदाताओं की संख्या 45.7 फीसदी थी।

चुनाव आयोग का गठन

26 जनवरी 1950 को भारत गणतंत्र बन गया था। इसके बदा देश में चुनाव आयोग का गठन किया गया था। पंडित जवाहरलाल नेहरू के सुझाव पर सुकुमार सेन को पहला मुख्य चुनाव आयुक्त बनाया गया। सुकुमार सेन बेहद ईमानदार और काबिल आईसीएस अधिकारी थे। इसके अलावा वह विद्वान गणितज्ञ भी थे।

लेकिन सुकुमार सेन पंडित जवाहरलाल नेहरू की आदतन जल्दबाजी को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया था। नेहरू चाहते थे कि 1951 की शुरुआत में ही आम चुनाव हों लेकिन ऐसा नहीं हुआ था। पहले आम चुनाव की प्रक्रिया 25 अक्टूबर 1951 को शुरू हुई थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top