Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

EC ने उपचुनाव का शेड्यूल जारी किया: 3 लोकसभा क्षेत्रों और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होगा उपचुनाव

निर्वाचन आयोग ने बयान जारी कर कहा है कि आयोग ने कोरोना वायरस महामारी, बाढ़, त्योहारों, कुछ क्षेत्रों में ठंड की स्थिति, संबंधित राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रतिक्रिया की समीक्षा की है।

EC ने उपचुनाव का शेड्यूल जारी किया: 3 लोकसभा क्षेत्रों और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होगा उपचुनाव
X

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने मंगलवार को देश के अलग-अलग राज्यों में होने वाले उपचुनाव (by-elections) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, देश में 3 लोकसभा क्षेत्रों (3 Lok Sabha constituencies) और 30 विधानसभा ( 30 assembly) सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव होगा। जबकि इन निर्वाचन क्षेत्रों में 2 नवंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

निर्वाचन आयोग (EC) ने बयान जारी कर कहा है कि आयोग ने कोरोना वायरस महामारी (corona virus epidemic), बाढ़ (Floods), त्योहारों (Festivals), कुछ क्षेत्रों में ठंड (Cold) की स्थिति, संबंधित राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों (Union Territories) से मिली प्रतिक्रिया की समीक्षा की है। और सभी तथ्यों एवं परिस्थितियों पर गौर करते हुए 3 संसदीय क्षेत्रों में उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है। केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली (Dadra and Nagar Haveli) और दमन एवं दीव (Daman and Diu), मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों और विभिन्न राज्यों के 30 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराने का निर्यण लिया गया है।

चलिए जानतें हैं उपचुनाव का पूरा शेड्यूल

चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, 1 अक्टूबर 2021 को चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी की जाएगी। जबकि नामांकन की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। वहीं 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी और 13 अक्टूबर को नामांकन वापसी होगी। इसके बाद 30 अक्टूबर वोटिंग होगी और 2 नवंबर 2021 को वोटों की गिनती होगी।

आयोग के अनुसार आंध्र प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, तेलंगाना में विधानसभा सीटों पर उपचनाव होना है। और केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली और दमन व दीव प्रदेशों में लोकसभा की सीटों पर उपचुनाव होना है। इन राज्यों में उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे और 2 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे।

Next Story