Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

By-Elections 2022 : चुनाव आयोग ने किया उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, बंगाल-बिहार समेत चार राज्यों में इस दिन होगा मतदान

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (assembly elections) सफलतापूर्वक ख़त्म होने के बाद उपचुनावों (by-elections) की घोषणा कर दी गई है। चुनाव आयोग (election commission) ने पश्चिम बंगाल ( west bengal), छत्तीसगढ़ (chhattisgarh), बिहार (bihar) और महाराष्ट्र (maharashtra) में उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है।

By-Elections: हिमाचल में मंडी लोकसभा और तीन विस सीटों के लिए उपचुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, जानें पूरा शेड्यूल
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (assembly elections) सफलतापूर्वक खत्म होने के बाद उपचुनावों (by-elections) की घोषणा कर दी गई है। चुनाव आयोग (election commission) ने पश्चिम बंगाल ( west bengal), छत्तीसगढ़ (chhattisgarh), बिहार (bihar) और महाराष्ट्र (maharashtra) में उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान 12 अप्रैल को होगा और नतीजे 16 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल की आसनसोल (40) लोकसभा सीट, बालीगंज (161) विधानसभा सीट, छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ (73) विधानसभा सीट, बिहार की बोचन (91) विधानसभा सीट और कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट (276) के लिए उपचुनाव होना हैं। चार राज्यों में उपचुनाव के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार चुनाव की पूरी प्रक्रिया होने में करीब एक महीने का समय लगेगा।

चुनाव को लेकर राजपत्र नोटिफिकेशन 17 मार्च 2022 को जारी किया जाएगा, जिसके बाद 24 मार्च 2022 तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जिसके बाद उम्मीदवार 28 मार्च 2022 तक नामांकन से अपना नाम वापस ले सकेंगे। मतदान की तिथि 12 अप्रैल 2022 रखी गई है और मतगणना (counting) की प्रक्रिया 16 अप्रैल 2022 को होगी। 18 अप्रैल 2022 से पहले चुनाव की सारी प्रक्रिया पूरी करने का आदेश है।

और पढ़ें
Next Story