Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Budget 2022: रेल बजट में इन प्रमुख क्षेत्रों पर ज्यादा जोर दिया जाने की उम्मीद

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार रेल बजट (Rail Budget) में कई नई शुरुआत होने की उम्मीद की जा रही है।

Budget 2022: रेल बजट में इन प्रमुख क्षेत्रों पर ज्यादा जोर दिया जाने की उम्मीद
X

Rail Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद में 1 फरवरी को सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी। इस दौरान लोगों की निगाह रेल बजट (Rail Budget 2022) पर भी होगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार रेल बजट (Rail Budget) में कई नई शुरुआत होने की उम्मीद की जा रही है। सूत्रों की मानें तो इस बार के रेल बजट में कुछ प्रमुख क्षेत्रों पर ज्यादा जोर दिया जाने की उम्मीद है।

इन प्रमुख क्षेत्रों पर ज्यादा जोर दिया जाने की उम्मीद

* मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बजट में इस बार 300 वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat trains) के निर्माण का ऐलान हो सकता है। पीएम मोदी ने बीते वर्ष स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के भाषण में भारत में 75 शहरों को जोड़ने के लिए नए वंदे भारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी।

* जानकारी के अनुसार, एलएचबी कोच वाली 100 ट्रेनों के निर्माण का लक्ष्य भी रखा जा सकता है। ये जर्मन डिज़ाइन के कोच होते हैं और मौजूदा समय में भारत में बड़े पैमाने पर पुराने कोच के ट्रेनों को हटाकर एलएचबी कोच के ट्रेन चलाए जा रहे हैं।

* बजट में भारत में एल्‍युमीनियम कोच की मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के निर्माण की घोषणा भी की जा सकती है। हालांकि, इस तरह के ट्रेन की कीमत एलएचबी के मुक़ाबले लगभग 2.5 गुना अधिक हो सकती है। लेकिन इसपर कम उर्जा की ख़पत होगी। ऐसी ट्रेनें हल्की भी होती हैं और 160 किमी की गति से चलाना अधिक आसान होगा। इन ट्रेनों में इंजन नहीं होता है और ये वंदे भारत की तरह सेल्प प्रोपल्शन से चलती हैं।

* बजट में मेन लाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट की जगह एसी ट्रेनों के निर्माण की भी घोषणा संभव है। चलने के दौरान एसी ट्रेनों के दरवाज़े बंद होते हैं और इसलिए इन्हें सुरक्षित माना जाता है।

* कुछ दिनों पहले रेलवे में भर्ती प्रक्रिया को लेकर हुए विवाद के बाद इसपर भी कोई बड़ा निर्णय लिया जाने की उम्मीद है। सूत्रों की मानें तो भविष्य में रेलवे की भर्ती किसी केंद्रीय एजेंसी को सौंपी जा सकती है।

और पढ़ें
Next Story