Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी सरकार और बोडो संगठनों के बीच समझौता, 1550 कैडर करेंगे आत्मसमर्पण

समझौते पर हस्ताक्षर के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बयान दिया है। अमित शाह ने कहा कि आज केंद्र सरकार, असम सरकार और बोडो प्रतिनिधियों ने एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

मोदी सरकार और बोडो संगठनों के बीच समझौता, 1550 कैडर करेंगे आत्मसमर्पण
X
अमित शाह

असम में पिछले लंबे समय से अलग बोडोलैंड की मांग की जा रही है। जिसपर अब विराम लग गया है। मांग करने वाले चार गुटों ने हिंसा का रास्ता छोड़ने का निर्णय लिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक आज दिल्ली में मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में असम सरकार के साथ नेशनल डेमोक्रेटिक फेडरेशन ऑफ बोडोलैंड (एनडीएफबी) ने समझौता किया, जिसके तहत अब बोडोलैंड की मांग नहीं की जाएगी। समझौते पर मोदी सरकार और बोडो संगठनों के बीच हस्ताक्षर हो गये हैं। बता दें कि पिछले लंबे समय से एनडीएफबी की अगुवाई में अलग राज्य की मांग की जा रही थी।

1550 कैडर करेंगे आत्मसमर्पण

समझौते पर हस्ताक्षर के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बयान दिया है। आज भारत सरकार, असम सरकार और बोडो प्रतिनिधियों ने एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता असम के लिए और बोडो लोगों के लिए एक सुनहरा भविष्य सुनिश्चित करेगा।

इस समझौता के मुख्य बिंदु हैं-करीब1550 हथियारी कैडर का 130 हथियारों के साथ देश की मुख्य धारा में शामिल होना और 30 जनवरी को हथियार आत्मसमर्पण करेंगे।मैं गृह मंत्री होने के नाते मैं सभी प्रतिनिधियों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि सभी वादे समय से पूरे होंगे।


Next Story