Logo
election banner
USB Charger Scam: साइबर अपराधी स्मार्टफोन यूजर्स को धमकाने या उनसे वसूली के लिए एयरपोर्ट, कैफे, होटल और बस स्टैंड जैसे पब्लिक प्लेस पर यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के जरिए डेटा चोरी करते हैं। केंद्र ने इसके प्रति लोगों को सचेत किया है। 

USB Charger Scam: भारत समेत दुनियाभर में शातिर साइबर अपराधी नए-नए तरीकों से स्मार्टफोन और ऑनलाइन यूजर्स को निशाना बना रहे हैं। स्कैमर्स इन दिनों यूजर्स का डेटा चोरी करने के लिए एक नया हथकंडा अपना रहे हैं, शायद जिससे आप अब तक अनजान होंगे। इसे यूएसबी चार्जर घोटाला यानी USB charger scam नाम दिया गया है। आपको जानकर भरोसा नहीं होगा कि एयरपोर्ट्स, कैफे, होटल और बस स्टैंड जैसे पब्लिक प्लेस पर फोन चार्जिंग पोर्टल से आपकी निजी जानकारियां चोरी हो सकती हैं। जिसके बाद धमकाकर आपसे रकम वसूली की जा सकती है। आइए जानते हैं क्या है फोन चार्जिंग घोटाला और इससे कैसे सुरक्षित रहें...      

1) क्या है मोबाइल फोन चार्जिंग घोटाला (USB charger scam)? 
आमतौर पर हम सभी स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने पर चार्जिंग प्वाइंट ढूंढते हैं या अपने पास चार्जर नहीं होने की स्थिति में पब्लिक प्लेस पर फोन चार्जिंग पोर्टल से मोबाइल की बैटरी फुल करते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट्स, कैफे, होटल और बस स्टैंड जैसी जगहों पर पब्लिक के लिए फ्री यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाते हैं। साइबर अपराधी इन्हीं प्वाइंट के जरिए आपके स्मार्टफोन डेटा से छेड़छाड़ करते हैं या महत्वपूर्ण जानकारियां चोरी कर लेते हैं।

2) साइबर ठग कैसे डेटा चोरी को देते हैं अंजाम? 
पब्लिक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट से जूस-जैकिंग (Juice Jacking) प्रोसेस के जरिए डेटा चोरी किया जाता है। जूस जैकिंग साइबर अटैक की एक स्ट्रैटजी है, जिसमें साइबर क्रिमिनल यूजर्स का डेटा चुराने या डिवाइस में मैलवेयर (एक प्रकार के वायरस) इंस्टॉल करने के लिए सार्वजनिक यूएसबी चार्जिंग स्टेशनों का इस्तेमाल करते हैं। जब कोई यूजर खतरे का अंदेशा हुए बिना सोचे-समझे अपनी डिवाइस को चार्जिंग पोर्ट में प्लग करता है, तो साइबर अपराधी डेटा चोरी करने लगते हैं या मैलवेयर इंस्टॉल कर देते हैं। इसके बाद आपकी पर्सनल डिटेल की चोरी, मैलवेयर या रैंसमवेयर का इंस्टॉलेशन और यहां तक ​​कि डिवाइस एन्क्रिप्शन के साथ फिरौती की मांग भी की जा सकती है।

3) USB charger scam से कैसे सुरक्षित रहें?
केंद्रीय एजेंसियों की ओर से नागरिकों (स्मार्टफोन यूजर्स) को एयरपोर्ट, कैफे, होटल और बस स्टैंड जैसे पब्लिक प्लेस पर यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी है। साथ ही लोगों से "यूएसबी चार्जर घोटाले" से सावधान रहने को कहा है। How to stay safe सुरक्षित रहने के लिए ये उपाय अपनाएं?
- दीवार पर लगे इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड को प्राथमिकता दें या अपनी केबल लेकर चलें या पावर बैंक साथ में रखें।
- अपनी डिवाइस या स्मार्टफोन को सुरक्षित या लॉक करके रखें और किसी अनजान डिवाइस से उसे पेयर न करें। 
- अपना फ़ोन बंद होने पर उसे चार्ज करने को लेकर विचार करें। 
- साइबर फ्रॉड होने पर www.cybercrime.gov.in पर शिकायत करें या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें।

5379487