Logo
Cash For Query Case: टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा पर दुबई के कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से 2 करोड़ रुपये नकद और लक्जरी गिफ्ट लेकर लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप है। इस मामले में उनकी सांसदी भी जा चुकी है।

Cash For Query Case: तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में उनके खिलाफ केस दर्ज किया। बता दें कि इस मामले में पिछले दिनों लोकपाल के आदेश के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) पहले से ही जांच कर रही है। आगामी लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने उन्हें फिर से कृष्णानगर सीट से मैदान में उतारा है।

झारखंड के भाजपा सांसद ने उठाया था मुद्दा
संसद में पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने का मामला झारखंड से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने उठाया था। फिर संसद की इथिक्स कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर महुआ मोइत्रा को पिछले साल 8 दिसंबर 2023 को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। उन्होंने निष्कासन को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। पिछले दिनों निशिकांत दुबे की शिकायत पर लोकपाल ने सीबीआई जांच का भी आदेश दिया। (पढ़ें पूरी खबर...)

महुआ पर क्या है आरोप?
TMC नेता महुआ मोइत्रा पर संसद में नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करने वाले सवाल पूछने के लिए दुबई के कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से 2 करोड़ रुपये नकद और तोहफे लेने का आरोप है। महुआ पर सांसद के रूप में अपनी ईमेल आईडी के साथ-साथ संसदीय वेबसाइट पर अपने लॉगिन जानकारी शेयर करने का भी आरोप लगा था। इस मामले में तृणमूल नेता ने रिश्वतखोरी के आरोपों का खंडन किया था, मगर उन्होंने अपना पासवर्ड शेयर करना स्वीकार किया था। उनका दावा था कि यह एक आम बात है।

कृष्णानगर सीट से महुआ प्रत्याशी
तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से महुआ मोइत्रा को उम्मीदवार बनाया है। इस बार महुआ मोइत्रा के सामने स्थानीय शाही परिवार की बीजेपी की उम्मीदवार अमृता रॉय से मुकाबला है। 49 वर्षीय महुआ मोइत्रा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कृष्णानगर शीट से जीत दर्ज की थी और 45 प्रतिशत वोट हासिल कर भाजपा के कल्याण चौबे को 60,000 वोटों से हरा दिया था।

5379487