Logo
election banner
Three New Criminal Laws Updates: केंद्र की मोदी सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया। तीन नए आपराधिक कानून 1 जुलाई से देश में लागू होंगे। ये तीनों कानून ब्रिटिशकालीन कानूनों की जगह लेंगे। 

Three New Criminal Laws Updates: केंद्र की मोदी सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया। भारत न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, ये तीन नए आपराधिक कानून 1 जुलाई से देश में लागू होंगे। ये तीनों कानून ब्रिटिशकालीन भारतीय दंड संहिता (IPC), दंड प्रक्रिया संहिता (CRPC) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम कानूनों की जगह लेंगे। 

पिछले साल दिसंबर में राष्ट्रपति ने दिखाई थी हरी झंडी
तीनों नए कानूनों को पिछले साल अगस्त में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में पेश किया था, हालांकि बाद में इन्हें संसद की स्थायी समिति को भेज दिया गया था। स्थाई समिति द्वारा संदर्भित परिवर्तनों को शामिल करने के लिए इन विधेयकों को वापस ले लिया गया था।

दिसंबर में सरकार ने दोबारा पेश किया था। संसद के दोनों सदनों से पास होने के बाद राष्ट्रपति के पास भेजा गया था। राष्ट्रपति के साइन करते ही यह कानून बन गया। अब सरकार इसे पूरे देश में लागू करने जा रही है। 

criminal laws
criminal laws
criminal laws
criminal laws
criminal laws
criminal laws

अमित शाह ने कहा था- लोगों की भलाई के लिए हैं कानून
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में तीन नए कानूनों को पेश करते हुए कहा था कि नए कानून भारतीयता, भारतीय संविधान और लोगों की भलाई के लिए हैं। तीन कानूनों के तहत सभी प्रणालियां लागू होने के बाद भारतीय आपराधिक न्याय प्रणाली पांच साल में दुनिया में सबसे उन्नत बन जाएगी।

5379487