Logo
election banner
Telangana BJP MLA Coycott Oath: विधानसभा चुनाव में गोशामहल से जीतने वाले राजा सिंह ने कहा कि वह जब तक जीवित हैं एआईएमआईएम के सामने कभी शपथ नहीं लेंगे।

Telangana BJP MLA Coycott Oath: तेलंगाना में ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लमीन (AIMIM) के विधायक अबरुद्दीन ओवैसी को राज्य विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। इसका भाजपा ने कड़ा विरोध किया। जीते 8 भाजपा विधायकों ने सदन में शपथ भी नहीं ली। विधायक टी राजा ने एक वीडियो जारी कर कहा कि वे जब तक जिंदा हैं, एआईएमआईएम के सामने शपथ नहीं लेंगे। भाजपा विधायक राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन से मिलने पहुंचे हैं। प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी को नए विधायकों को शपथ दिलाने की जिम्मेदारी दी गई है।

राजा ने पूछा सवाल
भाजपा विधायक टी राजा सिंह पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव में गोशामहल से जीत हासिल की है। उन्होंने वीडियो जारी कर पूछा कि क्या मैं उस व्यक्ति (अकबरुद्दीन औवेसी) के सामने शपथ ले सकता हूं जिसने अतीत में हिंदू विरोधी टिप्पणियां की थीं। उन्होंने कहा कि जब तक जिंदा हूं एआईएमआईएम के सामने शपथ नहीं लूंगा। 

किशन रेड्डी ने बताया क्यों विरोध में बीजेपी
पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख जी किशन रेड्डी ने कहा कि भाजपा अकबरुद्दीन औवेसी की नियुक्ति के खिलाफ है क्योंकि यह वरिष्ठ विधायकों को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने की परंपरा के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि भाजपा विधायक इस प्रोटेम स्पीकर के समक्ष शपथ लेने का बहिष्कार करेंगे। हमारे विधायक स्पीकर नियुक्त होने के बाद शपथ लेंगे। हम ऐसी पार्टी (एआईएमआईएम) के साथ कभी गठबंधन नहीं करेंगे। हम इस पर राज्यपाल के पास जाएंगे।

एआईएमआईएम से डरते हैं रेवंत रेड्डी
अकबरुद्दीन औवेसी के शनिवार को प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ लेने और फिर निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने की उम्मीद थी। राजा सिंह ने आरोप लगाया कि तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री कांग्रेस के रेवंत रेड्डी अपने पूर्ववर्ती के.चंद्रशेखर राव की तरह एआईएमआईएम से डरते हैं, और इसीलिए उन्होंने औवेसी को प्रोटेम स्पीकर बनने की अनुमति दी है।

प्रोटोकॉल के मुताबिक विधानसभा में सबसे वरिष्ठ विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है। ओवैसी छठी बार चंद्रयानगुट्टा निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा (संयुक्त आंध्र विधानसभा सहित) के लिए चुने गए। हालांकि, सिंह ने दावा किया कि कई वरिष्ठ विधायक हैं जिन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाया जा सकता था, लेकिन नए मुख्यमंत्री अल्पसंख्यकों और एआईएमआईएम नेताओं को खुश करने की कोशिश कर रहे थे।

5379487