Rameswaram Cafe Blast Case: नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) को बड़ी सफलता हाथ लगी है। बेंगलुरु के द रामेश्वरम कैफे में 1 मार्च को हुए धमाके के मुख्य आरोपी को पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार कर लिया है। जबकि एक साजिशकर्ता भी पकड़ा गया है। इनके नाम अब्दुल मथीन ताहा और मुसाविर शाजीब हुसैन है। दोनों वारदात के बाद से फरार चल रहे थे और कोलकाता में छिपकर बैठे थे। दोनों से पूछताछ जारी है। 

शाजिब ने रखा आईईडी
एनआईए ने कहा कि मुसाविर हुसैन शाजिब ने रामेश्वर कैफे में आईईडी रखा था। जबकि अब्दुल मथीन ताहा विस्फोट की योजना बनाने और उसे अंजाम देने का मास्टरमाइंड था। ये दोनों पहले से ही 2020 के आतंकवाद मामले में वांछित हैं। एनआईए ने कहा कि अब्दुल मथीन ताहा आईएसआईएस के बेंगलुरु मॉड्यूल अल हिंद से जुड़ा था।

शाजिद बना मोहम्मद जुनेद, ताहा ने रखा हिंदू नाम
एनआईए ने कहा कि आरोपी गलत पहचान के साथ कोलकाता में छुपे हुए थे। एनआईए ने आरोपियों को केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल के पुलिस कर्मियों के बीच संयुक्त कार्रवाई में पकड़ा।

29 मार्च को आतंकवाद-रोधी एजेंसी ने दोनों आरोपियों की तस्वीरें और डिटेल जारी की थी। जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा भी की गई थी।

एजेंसी ने कहा था कि शाजिब अपनी पहचान छुपाने के लिए 'मोहम्मद जुनेद सईद' नाम का इस्तेमाल कर रहा था। एजेंसी ने कहा कि ताहा हिंदू पहचान दस्तावेजों और विग्नेश नाम के जाली आधार कार्ड का इस्तेमाल कर रहा था। पिछले महीने, एनआईए ने चिक्कमगलुरु के निवासी मुजम्मिल शरीफ को गिरफ्तार किया और हिरासत में लिया। उसने कथित तौर पर मुख्य आरोपी को खाद्य सामग्री प्रदान की थी।

रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट की टाइमलाइन

  • बेंगलुरु के ब्रुकफील्ड इलाके में स्थित फेमस कैफे में 1 मार्च को आईईडी विस्फोट के बाद 9 लोग घायल हो गए।
  • मुख्य आरोपी सीसीटीवी में कैद हुआ था। वह फुटेज में पूरी बाजू की शर्ट, टोपी, चश्मा और चेहरे पर मास्क पहने हुए कैद हुआ था। उसे एक बैग के साथ कैफे की ओर जाते देखा गया, जिसके बारे में माना जा रहा है कि उसमें विस्फोटक था।
  • कैफे में आरोपी ने रवा इडली का ऑर्डर दिया और कैफे में एक काउंटर के ऊपर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। हालांकि, उसने खाना नहीं खाया और कैफे से चला गया। कुछ ही मिनट बाद विस्फोटक फट गया।
  • बाद के सीसीटीवी फुटेज में उसे विस्फोट के बाद कई बार अपने कपड़े और रूप बदलते देखा गया।