Logo
election banner
Railway Vs Passengers: हाल ही में एक यात्री ने काशी एक्सप्रेस के एसी डिब्बे में भीड़ होने का दावा करते हुए वीडियो पोस्ट किया। रेल मंत्रालय ने इस वीडियो को भ्रामक बताया। इसके बाद सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर बहस छिड़ गई।

Railway Vs Passengers:शनिवार को एक यात्री ने काशी एक्सप्रेस के सेकेंड एसी कोच में भीड़भाड़ का एक वीडियो शेयर किया। साथ ही शिकायत की कि बिना टिकट सफर कर रहे यात्री एसी डिब्बे की गेट पर बैठे हैं। रास्ता रोक दिया गया है।लोग एसी कोच के दरवाजे के पास खड़े हैं। दरवाजे खुले होने के कारण कोच के अंदर एयर कंडीशनिंग खराब हो गई है। पहले तो रेलवे ने संज्ञान लिया और इसका समाधान करने का आश्वासन दिया, इसके कुछ ही घंटे बाद रेलवे मंत्रालय ने ट्रेन में सबकुछ सामान्य होने का वीडियो भी शेयर कर दिया। 

पोस्ट में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को किया टैग
अदनान बिन सूफियान नामक X यूजर ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और अन्य अधिकारियों को टैग करते हुए ट्रेन के एसी डिब्बों की दुर्दशा पर ध्यान देने का अनुरोध किया। एक्स यूजर ने रेलवे को टैग करते हुए  डिब्बे में भोजन और पानी की कमी, गेट के पास जगह की कमी और खराब एसी का जिक्र किया। इस पोस्ट को 20,000 से अधिक बार देखा गया। सबसे पहले रेलवे सेवा ने इस पोस्ट का रिप्लाई किया। रेलवे सेवा ने आश्वासन दिया कि आवश्यक कार्रवाई के लिए मामले को संबंधित अधिकारी डीआरएम भुसावल तक पहुंचाया जाएगा।

सोशल मीडिया पर आई तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं
अदनान बिन सूफियान के इस पोस्ट को X पर लोगों ने तेजी से शेयर करना शुरू कर दिया। यूजर्स रेलवे के काम करने के तरीके पर सवाल उठाने लगे। किसी यूजर ने कहा कि अब पैसे देकर जमीन पर बैठो, तो किसी ने कहा कि अब इंडियन रेलवे में सिर्फ फर्स्ट एसी ही सुरक्षित रह गया है। वहीं, कुछ यूजर ने सुझाव दिया कि रेलवे को ट्रेनों में बिना टिकट सफर करने वाले पैसेंजर्स की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाना चाहिए। सिर्फ ऐसे ही लोगों को प्लेटफॉर्म पर एंट्री देने चाहिए जिनके पास सफर करने के लिए वैध टिकट हो।

मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने किया रिप्लाई
इस वीडियो पर बहस चल ही रही थी कि देर शाम रेलवे मिनिस्ट्री ने भी इस पर रिप्लाई किया। रेल मंत्रालय ने काशी एक्सप्रेस का ताजा वीडियो शेयर किया। इस वीडियाे में ट्रेन में बिल्कुल भी भीड़ नजर नहीं आ रही थी। इसके साथ ही रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया कि ऐसे वीडियो पोस्ट कर रेलवे को बदनाम करने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए। ट्रेन में ओवर क्रांउडिंग नहीं है। ऐसे भ्रामक वीडियो पोस्ट नहीं करें।

रेल मंत्रालय के जवाब पर भड़के यूजर्स
रेल मंत्रालय की ओर से जवाब आते ही अदनान बिन सूफियान ने एक दूसरा पोस्ट किया। इस पोस्ट में पैसेंजर ने अपना जर्नी टिकट शेयर किया। साथ ही लिखा कि कितने वीडियो को रेलवे फर्जी बताएगा। इस बीच एक और वीडियो शेयर किया गया, जिसमें दावा किया गया जब बिना टिकट यात्रियों को एसी डिब्बे में घुसने से रोका गया तो उसने ट्रेन का शीशा तोड़ दिया। इस वीडियो को लेकर भी रेलवे ने जवाब दिया कि इसकी पूरी जांच की गई है। ऐसी किसी घटना की सूचना नहीं मिली है। ऐसे भ्रामक वीडियो पोस्ट नहीं करे। 

5379487