Rahul Gandhi:  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला। कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियां रेलवे को कमजोर कर रही हैं। इससे यात्रियों के लिए ट्रेन यात्रा दयनीय होती जा रही है। सरकार सिर्फ 'एलिट ट्रेनों' को बढ़ावा देने पर ध्यान दे रही है। इससे आम यात्री हाशिये पर धकेले जा रहे हैं। रेलवे एसी डिब्बों की संख्या बढ़ा रहा है वहीं जनरल डिब्बों की संख्या कम कर रहा है। इसके कारण गरीब और मजदूर के साथ ही सभी वर्गों के यात्रियों को असुविधा हो रही है।

रेल यात्रियों की दुर्दशा से जुड़ा वीडियो किया शेयर
राहुल गांधी ने अपने ऑफिशियल X हैंडल से ट्रेन यात्रा के दौरान यात्रियों को होने वाली कठिनाइयों से जुड़ा एक वीडियो क्लिप भी शेयर किया। साथ ही लिखा कि ट्रेनों में कन्फर्म टिकट वाले लोग भी चैन से नहीं बैठ पा रहे हैं। भीड़भाड़ के कारण यात्रियों को फर्श पर या शौचालय में बैठने के लिए मजबूर होना पड़ता है। मोदी सरकार अपनी नीतियों से रेलवे को कमजोर और अयोग्य साबित करना चाहती है ताकी इसे अपने दोस्तों को बेचने का बहाना मिल सके

निजीकरण एजेंडा चलाने का आरोप लगाया
कांग्रेस नेता ने भाजपा सरकार पर अपने निजीकरण के एजेंडे को सही ठहराने के लिए जानबूझकर भारतीय रेलवे की छवि खराब करने का आरोप लगाया। राहुल गांधी ने कहा कि सरकार रेलवे को अपने स्वार्थों के लिए इसे बेचने की राह आसान करने के लिए रेलवे के सही ढंग से काम नहीं कर पाने की कहानी रच रही है। राहुल गांधी ने कहा कि अगर आम आदमी की सवारी को बचाना है तो मोदी सरकार को हटाना होगा। बता दें कि इससे पहले भी कई मौकों पर राहुल गांधी केंद्र सरकार पर सरकारी संस्थानों का जानबूझकर प्राइवेटाइजेशन करने का आरोप लगा चुके हैं। 

रेलवे में जारी रहेगा विकास कार्य: रेल मंत्री
वहीं, राहुल गांधी के इन आरोपों के उलट रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीते महीने कहा था कि पिछले दशक में भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण और सुधार के लिए प्रधान मंत्री मोदी के प्रयासों की तारीफ की। रेल मंत्री ने पीएम मोदी के नेतृत्व में रेलवे में कई अहम विकास कार्य हुए हैं। इसके साथ ही विश्वास जाहिर किया कि रेलवे में ढांचागत विकास का काम अगले पांच साल भी जारी रहेगा। रेलवे अपने आधुनिकीकरण और सर्विस में विस्तार जारी रहेगा। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए  सरकार ने रेलवे से जुड़े कार्यों के लिए 2.52 लाख करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है।