Prime Minister Narendra Modi Kerala Visit: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा से ठीक 5 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश और केरल के दो दिवसीय दौरे पर हैं। बुधवार सुबह उन्होंने केरल के त्रिशूर में गुरुवयूर श्री कृष्ण स्वामी मंदिर में पूजा अर्चना की। गुरुवायुर देवास्वोम भगवान गुरुवायुरप्पन का मंदिर है। यह हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पूजा स्थलों में से एक है और इसे अक्सर भूलोक वैकुंठम यानी पृथ्वी पर विष्णु का पवित्र निवास कहा जाता है।

इसके बाद पीएम मोदी त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर भी गए। दोपहर में पीएम मोदी कोच्चि के कोचीन शिपयार्ड से जुड़े 4 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। 

अयोध्या में क्यों किया था केरल के मंदिरों का जिक्र, बताई वजह 
पीएम मोदी ने कहा कि बीते 30 दिसंबर को अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का लोकार्पण करते हुए मैंने केरल में स्थित रामायण से जुड़े 4 पवित्र मंदिरों का जिक्र किया था। केरल के बाहर बहुत लोग नहीं जानते कि ये मंदिर राजा दशरथ के पुत्रों से जुड़े हैं। ये सौभाग्य की बात है कि अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतीष्ठा से कुछ दिन पहले ही मुझे श्री रामास्वामी मंदिर में दर्शन करने का अवसर मिला।

उन्होंने कहा कि इस 'आजादी के अमृत काल' में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने में देश के हर राज्य की अपनी-अपनी भूमिका है। ऐसे समय में जब भारत समृद्ध था, जब वैश्विक जीडीपी में भारत की हिस्सेदारी बहुत बड़ी थी, तब उसकी ताकत उसके बंदरगाह और बंदरगाह शहर ही थे। अब, जब भारत फिर से वैश्विक व्यापार का एक प्रमुख केंद्र बनकर उभर रहा है, तो हमने अपनी समुद्री शक्ति को मजबूत करना शुरू कर दिया है।

कोच्चि में पीएम मोदी ने किया रोड शो
प्रधानमंत्री मंगलवार की शाम केरल पहुंचे थे। जहां नेदुंबसेरी में कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, राज्य मंत्री वी मुरलीधरन और भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया था। इसके बाद उन्होंने कोच्चि में एक भव्य रोड शो किया। रोड शो में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन अपने काफिले में प्रधानमंत्री के साथ थे।

इन 3 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री तीन मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। इसमें नया ड्राई कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड, इंटरनेशनल शिप रिपेयर फैसिलिटी और पुथुवाइपीन में इंडिया ऑयल का एलपीजली इंपोर्ट टर्मिनल प्रोजेक्ट शामिल हैं। इन तीनों इन्फ्रास्ट्रक्चर्स भारत के बंदरगाहों, शिपिंग और जलमार्ग क्षेत्रों को बदलने और इसमें क्षमता और आत्मनिर्भरता बनाने में मददगार होंगे। इन 3 परियोजनाओं के चालू होने से देश की जहाज निर्माण और मरम्मत क्षमताओं के साथ-साथ सहायक उद्योगों सहित ऊर्जा बुनियादी ढांचे की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। 

पीएम मोदी ने मंगलवार की शाम कोच्चि में रोड शो किया।

दो हफ्ते के भीतर पीएम का केरल का दूसरा दौरा
दो हफ्ते के भीतर पीएम मोदी का केरल का दूसरा दौरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश के लेपाक्षी स्थित वीरभद्र मंदिर में पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री ने रंगनाथ रामायण की चौपाइयां सुनीं जो तेलुगु में हैं। मंदिर का महत्व रामायण काल से है। ऐसा माना जाता है कि जब रावण देवी सीता का अपहरण कर रहा था तो उससे युद्ध के बाद जटायु पक्षी घायल होकर यहीं गिर पड़ा था। मरते हुए जटायु ने भगवान राम को बताया कि वास्तव में माता सीता को रावण दक्षिण की ओर ले गया था, फिर भगवान राम ने उन्हें मोक्ष प्रदान किया।