Logo
Prajwal Revanna Case: आपत्तिजनक वीडियो स्कैंडल से जुड़े यौन उत्पीड़न के आरोपी और जनता दल (सेक्युलर) से निलंबित सांसद प्रज्वल रेवन्ना भारत लौटने की तैयारी में हैं। विदेश मंत्रालय ने उनके डिप्लोमैटिक पासपोर्ट को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Prajwal Revanna Case:आपत्तिजनक वीडियो स्कैंडल से जुड़े यौन उत्पीड़न के आरोपी और जनता दल (सेक्युलर) से निलंबित सांसद प्रज्वल रेवन्ना भारत लौटने की तैयारी में हैं। विदेश मंत्रालय ने उनके डिप्लोमैटिक पासपोर्ट को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कर्नाटक की हासन लोकसभा सीट से सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर कई महिलाओं के यौन शोषण का आरोप है। वह 31 मई को विशेष जांच दल (एसआईटी) के सामने पेश होने का वादा कर चुके हैं।

विदेश मंत्रालय की कार्रवाई
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "विदेश मंत्रालय ने प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के लिए पासपोर्ट अधिनियम 1967 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई शुरू कर दी है। पासपोर्ट धारक को 23 मई को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसमें उन्हें 10 कार्य दिवसों में जवाब देने का समय दिया गया था।" इस मामले में मंत्रालय उनके जवाब का इंतजार कर रहा है और नियमों के अनुसार आगे की कार्रवाई करेगा। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक प्रज्वल ने लुफ्थांसा एयरलाइंस की फ्लाइट में म्युनिख से बेंगलुरु का 30 मई का हवाई टिकट बुक कराया है। प्रज्वल वह 31 मई तड़के बेंगलुरु पहुंच सकते हैं। 

कानूनी प्रक्रिया और गिरफ्तारी की तैयारी
कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि अगर प्रज्वल रेवन्ना 31 मई तक देश नहीं लौटते हैं, तो उनके पासपोर्ट को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रज्वल ने एक वीडियो बयान जारी कर वादा किया था कि वह 31 मई को एसआईटी के सामने पेश होंगे। परमेश्वर ने कहा, "सूचना यह है कि वह (प्रज्वल) आएंगे, उन्होंने विमान का टिकट बुक करा लिया है। एसआईटी ने जरूरी तैयारियां कर ली हैं। अगर वह आते हैं तो कानूनी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।"

अग्रिम जमानत के लिए दी है अर्जी
भारत लौटने से पहले प्रज्वल रेवन्ना ने अग्रिम जमानत की अर्जी दी है। उन्होंने 31 मई को सुबह 10 बजे एसआईटी के सामने पेश होने का वादा किया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, प्रज्वल ने म्युनिख से बेंगलुरु का 30 मई का हवाई टिकट बुक कराया है और वह 31 मई तड़के बेंगलुरु पहुंच सकते हैं। गृह मंत्री ने कहा, "सभी जरूरी उपाय किए जाएंगे क्योंकि उनके खिलाफ वारंट जारी किया गया है। उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।"

दादा ने दी थी वापस लौटने की चेतावनी
प्रज्वल रेवन्ना जनता दल (सेक्युलर) के संरक्षक और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं। उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ कई महिलाओं के यौन शोषण का आरोप है। हासन में मतदान के एक दिन बाद, 27 अप्रैल को वह जर्मनी चले गए थे। इस मामले में एसआईटी द्वारा कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और प्रज्वल की वापसी के बाद जांच और गिरफ्तारी की प्रक्रिया और तेज हो जाएगी।

प्रज्वल के खिलाफ दर्ज है तीन मामले
बता दें कि प्रज्वल के खिलाफ छेड़छाड़, दुष्कर्म और अश्लील वीडियो बनाने से जुड़े तीन मामले दर्ज हैं। इसके साथ ही मौजूदा समय में प्रज्वल के पिता एचडी रेवन्ना भी एक महिला के अपहरण के मामले का सामना कर रहे हैं। बता दें कि 26 मई को हासन में लोकसभा चुनाव की वोटिंग होने से पहले प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो वाले पेन ड्राइव बसों में और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मिले थे। इसके साथ ही उनके कुछ अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर भी अपलोड किए गए थे।

प्रज्वल के खिलाफ जारी हो चुका है अरेस्ट वारंट
अश्लील वीडियो सामने आने के बाद कर्नाटक सरकार ने महिला आयोग की शिकायत पर इस मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित करने का ऐलान किया था। हालांकि, इसके ठीक एक दिन बाद ही प्रज्वल रेवन्न देश छोड़कर फरार हो गए थे। एसआईटी ने प्रज्वल के घर पर नोटिस चिपका कर हाजिर होने के लिए कहा था। हालांकि, प्रज्वल ने इसके लिए एक सप्ताह का समय देने की मांग की थी। एसआईटी ने समय देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद प्रज्वल की तलाश तेज कर दी गई थी। प्रज्वल के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है। बेंगलूरु की एक कोर्ट प्रज्वल के खिलाफ अरेस्ट वारंट भी जारी कर चुका है। 

CH Govt Haryana Ad jindal steel hbm ad
5379487