Logo
election banner
PM Narendra Modi Udhampur Rally: केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता जितेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार, 12 अप्रैल को कड़ी सुरक्षा के बीच उधमपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित किया।

PM Narendra Modi Udhampur Rally: जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार, 12 अप्रैल को दो बड़े वादे किए। उन्होंने कहा कि मोदी बहुत आगे की सोचता है। इसलिए अब तक जो हुआ है, वह सिर्फ ट्रेलर है। मुझे नए जम्मू-कश्मीर की एक नई और अद्भुत तस्वीर बनाने में जुटना है। वह समय दूर नहीं जब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होंगे, जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा भी मिलेगा। आप अपने सपनों को अपने विधायकों और अपने मंत्रियों के साथ साझा कर सकेंगे।

जितेंद्र सिंह उधमपुर लोकसभा सीट से तीसरी बार सांसदी का चुनाव लड़ रहे हैं। पीएम मोदी ने उधमपुर में बट्टल बलियान इलाके में रैली की। इस सीट पर 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

उमर अब्दुल्ला ने कहा- पीएम मोदी की मजबूरी है चुनाव कराना
पीएम मोदी के इस बयान पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने पलटवार किया है। उन्होंने चुनाव कराने का फैसला सुप्रीम कोर्ट का है। अगर पीएम मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले चुनाव कराया होता तो यह हमारे लिए एक एहसान होता। अब यह उनके लिए एक मजबूरी है। 30 सितंबर से पहले जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने का सुप्रीम कोर्ट का फैसला है। जहां तक राज्य का दर्जा मिलने का सवाल है, वह अब तक हमें यह नहीं बता सके कि अनुच्छेद 370 क्यों हटाया गया?

एक भी सीट जीत नहीं पाएगी भाजपा
उमर अब्दुल्ला ने सवाल उठाते हुए कहा कि अगर पीएम मोदी जो कह रहे हैं वह सही है तो उनके उम्मीदवार मैदान में क्यों नहीं हैं? बीजेपी दक्षिण, मध्य और उत्तरी कश्मीर में चुनाव क्यों नहीं लड़ रही है? यह पूछे जाने पर कि यदि भाजपा एक भी सीट जीतती है तो क्या वह राजनीति छोड़ देंगे? उन्होंने जवाब दिया कि भाजपा को अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने दीजिए। मैं यह भी देखूंगा कि क्या वे (जम्मू-कश्मीर में) एक भी सीट जीत पाते हैं या नहीं। 

उधमपुर में त्रिकोणीय मुकाबला
उधमपुर लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। कांग्रेस ने चौधरी लाल सिंह को मैदान में उतारा है। वहीं, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने भाजपा के जितेंद्र सिंह के खिलाफ तीन बार के पूर्व विधायक जीएम सरूरी को मैदान में उतारा है।

उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा। जितेंद्र सिंह ने 2019 के चुनावों में उधमपुर लोकसभा सीट पर अपनी जीत बरकरार रखी थी। उन्होंने पूर्व महाराजा हरि सिंह के पोते, कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह को 3,53,272 वोटों के बड़े अंतर से हराया था। 

2014 में जितेंद्र सिंह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद को 60,976 वोटों के अंतर से हराया था। कांग्रेस कैंडिडेट लाल सिंह भाजपा पर जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा और विशेष संवैधानिक प्रावधानों को छीनने का आरोप लगाकर मतदाताओं का समर्थन मांग रहे हैं, जबकि जितेंद्र सिंह मांग कर रहे हैं कि मुख्य विपक्षी दल अनुच्छेद 370 पर अपना रुख स्पष्ट करे।

जितेंद्र सिंह ने कहा है कि कांग्रेस ने अभी तक अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है, पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ चुनाव लड़ रही है। जिसने सार्वजनिक रूप से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के विरोध की घोषणा की है। 

5379487