Logo
election banner
Modi Bhutan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भूटान दौरा पहले 21 और 22 मार्च को होना था, लेकिन पारो एयरपोर्ट पर खराब मौसम के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया था। 

Modi Bhutan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दो दिवसीय राजकीय दौरे पर पड़ोसी देश भूटान पहुंचे। भूटान सरकार ने उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है। इस मौके पर पीएम मोदी ने राजधानी थिम्पू में भूटानी नागरिकों को संबोधित भी किया। उन्होंने भूटान की 'कार्बन न्यूट्रल' पॉलिसी की तारीफ करते हुए कहा कि भूटान और भारत के युवाओं की आकांक्षाएं एक जैसी हैं। दोनों देश अगले 5 साल में अपने रिश्तों को नई ऊंचाई पर लेकर जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भूटान के पूर्व राजा जिग्मे सिंग्ये वांगचुक ने थिम्पू में द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लिया। 

2034 तक भूटान 'उच्च आय' वाला देश बनेगा
प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने कहा- दुनिया जलवायु परिवर्तन की चुनौती से जूझ रही है। ऐसे में भूटान की 'कार्बन न्यूट्रल' पॉलिसी आगे बढ़ने का रास्ता दिखाती है। भारत और पड़ोसी देश भूटान के युवाओं की आकांक्षाएं एक जैसी हैं। भारत ने 2047 तक 'विकसित राष्ट्र' बनने का फैसला किया है, तो भूटान ने भी 2034 तक 'उच्च आय' वाला देश बनने का लक्ष्य रखा है। इसे पूरा करने के लिए भारत BB- ब्रांड भूटान और बिलीव भूटान के लिए आपके साथ खड़ा है। मैं भरोसा दिलाता हूं कि अगले 5 साल में हम अपने रिश्तों को नया आयाम देंगे। दोनों देश मिलकर कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचे, व्यापार और ऊर्जा क्षेत्रों में आगे बढ़ने को लेकर कार्य करेंगे। 

भूटान भी भारत के साथ खुशियां मनाता है
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत और भूटान पार्टनरशिप सिर्फ जमीन और पानी तक ही सीमित नहीं है। भूटान अब अपने अंतरिक्ष अभियानों में भारत का भागीदार बन रहा है। भूटान के वैज्ञानिकों ने ISRO की मदद से सैटेलाइट लॉन्च किए हैं। हम एक दूसरे की उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं। भूटान ने भी हमारे चंद्रयान मिशन की कामयाबी का जश्न मनाया। भारत और भूटान के बीच रिश्ते जितने प्राचीन हैं, उतने ही नए और समकालीन भी हैं। 2014 में प्रधानमंत्री बना तो मेरी पहली विदेश यात्रा के रूप में भूटान जाना मेरे लिए स्वाभाविक था। 10 साल पहले भूटान में हुए गर्मजोशी के साथ स्वागत ने प्रधानमंत्री के रूप में मेरी कर्तव्य यात्रा की शुरुआत को यादगार बनाया था।

भूटान ने वज्रयान बौद्ध धर्म की परंपरा जीवित रखी 
नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और भूटान की साझा विरासत है। भारत भगवान बुद्ध का जन्म स्थान है तो भूटान वो जगह है, जहां उन्होंने निर्वाण प्राप्त किया। भूटान ने भगवान बुद्ध की उपदेशों को अपनाया और संरक्षित रखा है। साथ ही वज्रयान बौद्ध धर्म की परंपरा को जीवित रखा है। 

मोदी को 'ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो' सम्मान
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- 'ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो' सम्मान भारत और 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। मैं इस महान भूमि में भारतवासियों की ओर से इसे स्वीकार करता हूं। भूटान और इस सम्मान के लिए आप सभी को धन्यवाद। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में भूटान की राजधानी थिम्पू के ताशिचो द्ज़ोंग में कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए।

5379487