Logo
election banner
K Kavitha CBI remand Update: सीबीआई ने गवाहों के बयान और चैट के आधार पर के कविता को दिल्ली शराब घोटाले का मुख्य साजिशकर्ता बताया है। 11 अप्रैल को सीबीआई ने तिहाड़ जेल से कविता को गिरफ्तार किया था।

K Kavitha CBI remand Update: दिल्ली शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार बीआरएस लीडर और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के कविता को सीबीआई ने शुक्रवार, 12 अप्रैल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। जांच एजेंसी ने कोर्ट को बताया कि के कविता ने केस में सह-अभियुक्त शरथ रेड्डी को धमकी दी थी कि वह उनके कारोबार को बर्बाद कर देंगी। रेड्डी ने तय की गई रिश्वत की रकम आम आदमी पार्टी को नहीं दिए थे। एजेंसी ने पांच दिन की हिरासत की मांग करते हुए के कविता को मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक हैं। 

अदालत ने दोपहर ढाई बजे फैसला देने की बात कही थी, लेकिन बाद में सुरक्षित रख लिया गया। वहीं, कविता ने कहा कि पूरा केस फर्जी है।  

के कविता मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक
सीबीआई ने कहा कि वह उन बयानों के आधार पर हिरासत की मांग कर रही है, जो के कविता की घोटाले में प्रमुख साजिशकर्ता के रूप में शामिल होने का संकेत देते हैं। एजेंसी ने दावा किया कि कविता ने जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के करीबी सहयोगी विजय नायर को पैसे मुहैया कराए।

सीबीआई ने कहा कि 'साउथ ग्रुप' के एक व्यवसायी ने अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी, जिन्होंने उन्हें समर्थन देने का आश्वासन दिया था। व्यवसायी ने बाद में के कविता से मुलाकात की।

शरथ रेड्डी को ठेका दिलाने का दिया था भरोसा
सीबीआई के अनुसार, के कविता ने शरथ रेड्डी को दिल्ली में शराब का कारोबार करने का आश्वासन दिया था। नवंबर-दिसंबर 2021 में कविता ने रेड्डी को प्रत्येक जोन के लिए 5 करोड़ रुपये यानी 25 करोड़ रुपए AAP को दिए जाने को कहा था। लेकिन जब रेड्डी ने आनाकानी की तो कविता ने उनके व्यवसाय को नुकसान पहुंचाने की धमकी दी। एजेंसी ने कहा कि शराब नीति की जांच के दौरान सामने आए तथ्यों के संबंध में उनसे पूछताछ की जरूरत है।

तिहाड़ जेल से सीबीआई ने किया गिरफ्तार
के कविता को 15 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने उन्हें कल 11 अप्रैल को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार कर लिया। एजेंसी ने दावा किया कि तिहाड़ जेल में पूछताछ के दौरान उसने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। सबूत मिलने के बाद भी वह उन तथ्यों का खुलासा नहीं कर रही हैं जो विशेष रूप से उनकी जानकारी में हैं।

एजेंसी ने दावा किया कि आरोपी दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में पुष्टि की है कि अभिषेक बोइनपल्ली ने विजय नायर को 100 करोड़ दिए गए थे। दिनेश अरोड़ा सरकारी गवाह बन चुका है। सीआरपीसी की धारा 161 और 164 के तहत हवाला ऑपरेटरों के बयान से 11.9 करोड़ के भुगतान की पुष्टि भी हुई है। बुचीबाबू से चैट बरामद की गई हैं। एजेंसी ने दावा किया कि के कविता इंडियो स्पिरिट्स में साझेदारी कर रही थी। आरोपी मनीष सिसोदिया के दबाव के कारण ब्लैकलिस्ट होने के बाद भी इंडोस्प्रिट्स को लाइसेंस दिए गए थे।

के कविता के वकील ने सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी को अवैध बताया। उन्होंने जांच एजेंसी पर उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। 

साउथ ग्रुप क्या है?
सीबीआई और ईडी का दावा है कि साउथ ग्रुप में मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा, सरथ रेड्डी (अरबिंदो ग्रुप के प्रमोटर), के कविता और दिल्ली स्थित व्यवसायी समीर महेंद्रू शामिल थे। एजेंसियों का दावा है कि समूह ने रद्द की गई नीति के तहत शराब लाइसेंस के लिए रिश्वत के अग्रिम भुगतान के रूप में आप नेताओं को 100 करोड़ का भुगतान किया।

सीबीआई ने आरोप लगाया कि बुचीबाबू के फोन से बरामद चैट से पता चलता है कि वह अपने प्रॉक्सी के जरिए इंडोस्पिरिट्स में साझेदारी कर रही थी।

5379487