Logo
election banner
Jyotiraditya Scindia issues New Rules For Airlines: उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्स सिंधिया ने मंगलवार को एयरलाइन्स के लिए नए निर्देश जारी किए। ट्वीट कर बताया कि देश के 6 एयरपोर्ट्स पर वॉर रूम बनाए गए हैं।

Jyotiraditya Scindia issues New Rules For Airlines: राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य शहरों में ठंड और कोहरे के कारण विमान सेवाएं बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई हैं। बीते दो दिनों में सैंकड़ों फ्लाईट्स कैंसिल करनी पड़ी हैं। इसके कारण यात्रियों को असुविधाओं को सामना करना पड़ रहा है। इस बात को देखते हुए उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को  एयरलाइन्स के लिए 6 नए निर्देश जारी किए। सिंधिया ने सभी एयरलाइन्स कंपनियों से कहा है कि इस बात का ध्यान रखें कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। 

प्रमुख एयरपोर्ट्स से मंगाई जा रही रिपोर्ट
सिंधिया ने मंगलवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार स्थिति पर नजर रख रही है। देश के सभी 6 मेट्रो शहरों से एयर सर्विस से जुड़ी रिपोर्ट मंगाई जा रही है। इसके साथ ही नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के निर्देशों के कार्यान्यवयन पर भी रिपोर्ट मंगाई जा रही है। यात्रियों को होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए देश के 6 मेट्रो एयरपोर्ट पर वॉर रूम बनाए गए हैं। इसके साथ ही इन सभी एयरपोर्ट पर केंद्रीय औद्योगिकग सुरक्षा बलों (CISF )बकी पर्याप्त तैनाती की गई है। यह चौबीसों घंटों यात्रियों की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। 

दिल्ली एयरपोर्ट पर ऑपरेशनल हुए दो रनवे
सिंधिया ने बताया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रनवे 29L को ऑपरेशनल कर दिया गया है। इससे अब घने कोहरे में भी विमान उड़ान भर सकेंगे। इसके साथ ही रनवे 10/28 को भी कैटेगरी थ्री का दर्जा दिया गया है। यह दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सबसे पुराना रनवे है। इसे पिछले साल दिल्ली में जी-20 समिट के दौरान मेंटेनेंस के लिए बंद कर दिया गया था। बता दें कि मंगलवार की सुबह ज्योतिरादित्य सिंधिया रनवे पर पैंसेजर्स को भोजन परोसे जाने को लेकर इंडिगो और मुंबई एयरपोर्ट को नोटिस जारी किया था।

सोमवार शाम को भी जारी हुए थे निर्देश
यह दूसरी बार है जब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरलाइन्स कंपनियों के लिए निर्देश जारी किया है। इससे पहले सोमवार की शाम भी उड्डयन मंत्री ने एयरलाइन्स के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि एयरलाइन्स फ्लाइट लेट होने की स्थिति में यात्रियों के साथ संवेदनशील ढंग से पेश आएं। एयरलाइन्स कंपनियों को कहा गया था कि अगर फ्लाइट लेट होती है तो इसका व्हाट्सएप्प, ईमेल और एसएमएस के जरिए पैसेंजर्स को रियल टाइम अपडेट करें। साथ ही यात्रियों को कारण भी बताएं कि आखिर फ्लाइट किस वजह से लेट हो रही है। 

5379487