Logo
election banner
Jalpaiguri storm: पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई है और करीब 500 लोग घायल हो गए हैं। उत्तर बंगाल में स्थित इस जिले में दो जगहों पर तेज तूफान की वजह से कई घरों और झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा है।

Jalpaiguri storm:पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई है और करीब 500 लोग घायल हो गए हैं। उत्तर बंगाल में स्थित इस जिले में दो जगहों पर तेज तूफान की वजह से कई घरों और झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने सभी तय कार्यक्रम रद्द कर रविवार देर रात जलपाईगुड़ी पहुंची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान से प्रभावित हुए लोगों के प्रति संवदेनाएं प्रकट की है। 

पीएम मोदी ने जाहिर की संवदेना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- मेरी संवेदनाएं पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी-मैनागुड़ी इलाकों में तूफान से प्रभावित लोगों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। मैंने अधिकारियों से बात की और उनसे भारी बारिश से प्रभावित लोगों को उचित सहायता सुनिश्चित करने को कहा है। मैं बीजेपी बंगाल के कार्यकर्ताओं से भी आग्रह करूंगा कि वे तूफान से प्रभावित हुए लोगों की मदद करें। 

ममता बनर्जी घायलों से मिलने पहुंची
ममता बनर्जी ने जलपाईगुड़ी पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। साथ ही जलपाईगुड़ी के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पीटल में पहुंचकर साइक्लोन प्रभावित लोगों से मदद की। बता दें कि तेज तूफान ने जलपाईगुड़ी में रविवार दोपहर करीब 3.30 बजे दस्तक दी। इसका असर महज 10 मिनट ही रहा, लेकिन इतने ही कम समय में इससे कई झोपड़ियां हवा में उड़ गईं। कच्चे मकानें की छतें गिर गई।  

जिला प्रशासन कर रहा लोगों की मदद
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि राज्य के जलपाईगुड़ी में एक प्राकृतिक आपदा आई, जिससे कई घराें को नुकसान पहुंचा है। पांच लोगों की मौत हो गई है और दो अन्य लोगों की हालत बेहद गंभीर है। प्रशासन मौके पर मौजूद है और लोगों को जरूरी सहायत उपलब्ध करवाई जा रही है। सरकार चक्रवात प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

ममता ने की प्रशासन की तारीफ
ममता बनर्जी ने कहा कि प्रशासन जरूरतमंद लोगों के साथ खड़ा है। हमें वहां हुए नुकसान की जानकारी है। सबसे बड़ा नुकसान लोगों की मौत होना है। मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन के लिए जिला प्रशासन की ओर से किए गए कार्यों की तारीफ की। ममता बनर्जी ने कहा कि डॉक्टर, नर्स और अस्पताल के कर्मचारियों ने स्थिति को बच्छे से संभाला। रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा किया जा जा चुका है। 

कई अस्पतालों में भर्ती कराए गए घायल
बता दें कि जलपाईगुड़ी में आए तूफान की वजह  घायल हुए 170 लोगों को जलपाईगुड़ी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया है। करीब 200 लोग मयूनगरी अस्पताल में एडमिट हैं। साथ ही करीब 100 लोगों का बर्नेश हेल्थ सेंटर में इलाज किया जा रहा है। जलपाईगुड़ी की तरह ही अलिपुरदुआर और कूच बिहार जिलों में भी च्रकवात का असर हुआ है, हालांकि, इन दाेनों जगहों पर किसी के जान जाने की खबर नहीं है। 

5379487