Logo
Jagannath Rath Yatra: पुरी के गुंडीचा मंदिर में मंगलवार रात 9 बजे हादसा हुआ, जिसमें भगवान बलभद्र की मूर्ति सेवादारों पर गिरी। ओडिशा में इन दिनों रथ यात्रा निकाली जा रही है।

Jagannath Rath Yatra: ओडिशा के पुरी में रथ यात्रा समारोह के बाद भगवान बलभद्र की मूर्ति गिरने से 9 सेवक घायल हो गए। यह घटना मंगलवार रात करीब 9.30 बजे हुई। जब भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्तियों को रथों से अदापा मंडप में ले जाया जा रहा था। रथ यात्रा के पहले चरण का समापन सोमवार को रथों के गुंडीचा मंदिर पहुंचने के साथ हुआ।

पुरी में रथ यात्रा रविवार शाम को शुरू हुई और सोमवार सुबह फिर से शुरू होकर दोपहर में खत्म हुई। हजारों लोग रथ खींचने में शामिल हुए, जबकि लाखों श्रद्धालु सड़क किनारे से जुलूस को देख रहे थे। देवताओं को एक सप्ताह के लिए गुंडीचा मंदिर में रखा जाएगा, जहां उनके साथ विभिन्न धार्मिक गतिविधियां होंगी।

इस वर्ष की रथ यात्रा खगोलीय व्यवस्थाओं के कारण 53 साल के बाद दो दिवसीय रखी गई। 'नवजौबन दर्शन' और 'नेत्र उत्सव' जैसे अनुष्ठान रविवार को आयोजित किए गए, जो आमतौर पर रथ यात्रा से पहले होते हैं। इस अवसर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए, जिसमें 180 प्लाटून सुरक्षाकर्मियों और महत्वपूर्ण स्थानों पर एआई आधारित सीसीटीवी कैमरे लगाए गए।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487