Logo
election banner
Delhi CM Arvind Kejriwal Arrest: कथित शराब घोटाले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद विपक्ष चुनाव आयोग से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए हस्तक्षेप की मांग कर रहा है।

Delhi CM Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंदं केजरीवाल की गिरफ्तारी से लोकसभा चुनाव से पहले देश की राजनीति में सियासी भूचाल आ गया है। लोकतंत्र के 75 साल के इतिहास में पहली बार किसी सिटिंग सीएम के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई के विरोध में विपक्षी दलों (I.N.D.I.A.) ने चुनाव आयोग से शिकायत की। शुक्रवार को कांग्रेस, टीएमसी, एनसीपी (शरद गुट), सीपीआईएम, AAP समेत कई पार्टियों के नेता इलेक्शन कमीशन पहुंचे। दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी ने 26 मार्च को प्रधानमंत्री आवास के घेराव का ऐलान कर दिया।  

विपक्षी के खिलाफ एजेंसियों के दुरुपयोग के सबूत सौंपे
मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात के बाद वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- आज हर विपक्षी दल हमारे साथ है। यह घटना (दिल्ली सीएम की गिरफ्तारी) देर रात हुई। हमने इसे लेकर चुनाव आयोग से बात की है। यह किसी एक व्यक्ति या पार्टी का मामला नहीं है, बल्कि यह संविधान की बुनियादी ढांचे से जुड़ा है। चुनाव के लिए समान अवसर मिलना चाहिए, लेकिन एजेंसियों का दुरुपयोग कर ऐसा नहीं होने दिया जा रहा है। यह स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव और अंत में लोकतंत्र को प्रभावित करता है। हमने चुनाव आयोग से दखल देने की मांग की है। पहली बार किसी सिटिंग सीएम को गिरफ्तार किया गया है। विपक्षी नेताओं के खिलाफ एजेंसियों के दुरुपयोग के सबूत सौंपे हैं। हमने पूछा कि चुनाव आयोग अगर किसी डीजीपी या सचिव को बदल सकता है तो इन एजेंसियों पर नियंत्रण क्यों नहीं रखता?

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि यह बदले की राजनीति है। बीजेपी विपक्ष के INDIA गठबंधन से डरती है। यह लोकतंत्र और संविधान पर आक्रमण है। प्रधानमंत्री के मन में एक विचार, 'एक राष्ट्र, कोई चुनाव नहीं'। आज पूरा देश ओपीडी में है- वन पर्सन डिक्टेटरशिप।

तिहाड़ जेल केजरीवाल के सुरक्षित ठिकाना: भाजपा 
बीजेपी प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में राहुल गांधी के दोहरे रवैये और पाखंड को सामने ला दिया है। राहुल गांधी अब राजनीतिक हताशा में दिल्ली के कांग्रेस नेता की ओर से दर्ज की गई शिकायत मानने से इनकार कर रहे हैं। 3 जून, 2023 को वे शराब घोटाले में केजरीवाल की भूमिका की जांच की मांग करते हुए बेनकाब हो गए। पहले भ्रष्टाचार का 'खेल' करो, फिर जेल जाओ, फिर जमानत नहीं लो और फिर 'लोकतंत्र खत्म है' का रोना एनार्किस्ट आदमी पार्टी का राग बन चुका है। जो जांच में दखल देता है, सबूतों से छेड़छाड़ करता है, गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं तो उन्हें गिरफ्तार किया जाना तय है और उन्हें जमानत नहीं मिलेगी। ऐसी सूचना है कि अरविंद केजरीवाल ईडी अधिकारियों की जासूसी कर रहे हैं और ऐसे में उनके लिए तिहाड़ जेल ही सुरक्षित स्थान है। उनके समर्थक सीएम के वास्तविक चरित्र को देखकर खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे होंगे। 

पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा- जो लोग अपराधी और भ्रष्ट हैं वे भाजपा में शामिल हो जाते हैं और फिर उनके खिलाफ सब आरोप खत्म हो जाता हैं। अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन और अन्य विपक्षी नेता निर्दोष हैं। जो भाजपा में शामिल नहीं होता है, उसे जेल भेज दिया जाता है। भाजपा चुनाव से पहले सिर्फ विपक्ष को खत्म करना चाह रही है। 

सीपीआई-एम महासचिव सीताराम येचुरी बोले- लोकसभा चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है और आदर्श आचार संहिता लागू है। इसके बावजूद ऐसी कार्रवाई (अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी) की जा रही है, जो परेशान करने वाली है। सबको समान मौका दिए जाने के बिना लोकतंत्र कुछ भी नहीं है। अगर चुनाव आयोग पुलिस और प्रशासन पर कंट्रोल रखता है तो केंद्रीय एजेंसियों पर क्यों नहीं रख सकता है, उन्हें लेकर कुछ सोचना चाहिए। 

उधर, कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल और टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन भी चुनाव आयोग पहुंचे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि INDI अलायंस के नेताओं ने चुनाव आयोग से मिलकर ''जानबूझकर निशाना बनाने'' और ''विपक्षी नेताओं की गिरफ्तारी'' के खिलाफ आपत्ति जताई।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी पर आप नेता संजय सिंह के पिता दिनेश सिंह ने कहा- यह तानाशाही रवैया है। अघोषित आपातकाल लग चुका है। अगर हम ऐसे वक्त भी चुप बैठे रहेंगे तो लोगों की नजरों में गिर जाएंगे कि केजरीवाल जिन्होंने लोगों को इतनी सुविधाएं दी हैं और लोग चुपचाप तमाशा देख रहे हैं। 

दिल्ली विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल ने कहा- अगर ईडी दावा करती है कि उसके पास सबूत हैं तो फिर रिमांड क्यों मांग रही है? अगर ईडी के पास सबूत हैं तो उसे पेश करना चाहिए। दूसरी ओर, पंजाब शिक्षा मंत्री और आप नेता को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया। वे दिल्ली में ED के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। 

आम आदमी पार्टी नेता और कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के सिविल लाइन्स इलाके में शुक्रवार दोपहर को पैदल मार्च निकालकर जांच एजेंसी के खिलाफ प्रदर्शन किया। 

5379487