Logo
West Bengal EVM Tampering: आम चुनाव के छठे चरण में आज पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बंगाल की 18 सीटें जीती थी। इस बार भाजपा अपना स्कोर बढ़ाने को लेकर जुटी है। 

West Bengal EVM Tampering: पश्चिम बंगाल में छिटपुट हिंसाओं के बीच शनिवार, 25 मई को छठे फेज में 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है। मतदान शुरू होने से पहले सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि 5 बूथों पर भाजपा टैग वाली ईवीएम और वीवीपैट मशीनें मिली हैं। चुनाव आयोग ने X पर तृणमूल के एक पोस्ट का जवाब दिया है। कई अन्य जगहों पर भी मतदान में गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है। 

तृणमूल कांग्रेस का आरोप है कि पुरुलिया जिले के अंतर्गत रघुनाथपुर विधानसभा के भामुरिया ग्राम पंचायत के बूथ संख्या 56, 58, 60, 61 और 62 पर भाजपा टैग वाली ईवीएम मिलीं। आरोप लगाया कि भाजपा एजेंटों ने मॉक पोल के दौरान ऐसा किया। हालांकि भाजपा ने इन आरोपों पर कोई जवाब नहीं दिया। 

टीएमसी ने शेयर किया फोटो
टीएमसी ने X दो तस्वीरें पोस्ट की। जिसमें चुनाव आयोग को टैग करते हुए आरोप लगाया गया कि भाजपा ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करके वोटों में हेराफेरी करने की कोशिश कर रही है। आज, बांकुरा में रघुनाथपुर में 5 ईवीएम पर बीजेपी का टैग लगा हुआ मिला। 

चुनाव आयोग ने दिया जवाब
टीएमसी के इन आरोपों का चुनाव आयोग ने जवाब दिया। चुनाव आयोग ने जवाबी पोस्ट में लिखा कि कमीशनिंग के दौरान कॉमन एड्रेस टैग पर उपस्थित उम्मीदवारों और उनके एजेंटों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। चूंकि उस दौरान कमीशनिंग हॉल में केवल भाजपा उम्मीदवार के प्रतिनिधि मौजूद थे, इसलिए कमीशनिंग के दौरान ईवीएम और वीवीपैट पर उनके हस्ताक्षर लिए गए थे। हालांकि, मतदान के दौरान बूथ नंबर 56, 58, 60, 61,62 में मौजूद सभी एजेंटों के हस्ताक्षर प्राप्त किए गए थे। कमीशनिंग के दौरान सभी ईसीआई मानदंडों का विधिवत पालन किया गया था, यह पूरी तरह से सीसीटीवी कवरेज के तहत किया गया था और इसकी विधिवत वीडियोग्राफी की गई थी।

2019 में भाजपा ने जीती थी 18 सीटें
आम चुनाव के छठे चरण में आज पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बंगाल की 18 सीटें जीती थी। इस बार भाजपा अपना स्कोर बढ़ाने को लेकर जुटी है। 

बंगाल की इन आठ सीटों पर प्रमुख उम्मीदवारों में फैशन-डिजाइनर से नेता बनी अग्निमित्रा पॉल, कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय और तृणमूल के सोशल मीडिया सेल के प्रमुख देबांगशु भट्टाचार्य शामिल हैं। भट्टाचार्य ने टीएमसी के चुनावी गीत खेला होबे लिखा था।

5379487