Logo
election banner
Lok Sabha Chunav 2024: बीजेपी ने ओडिशा, पंजाब और पश्चिम बंगाल के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की 8वीं सूची जारी की। इसमें 11 नाम शामिल हैं। 

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शनिवार रात अपने उम्मीदवारों की 8वीं लिस्ट जारी की। पार्टी ने इस सूची में पंजाब, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोकसभा प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। बीजेपी कैंडिडेट्सं की 8वीं लिस्ट में 11 नाम शामिल हैं। इस सूची में पंजाब की 6 सीटों पर प्रत्याशी घोषित हुए हैं। गुरदासपुर से अभिनेता सनी देओल का टिकट कटा है। वहीं, पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर और आम आदमी पार्टी छोड़कर आए सुशील कुमार रिंकू समेत तीन बागियों पर दांव खेला है।   

पंजाब में किसे कहां से मिला टिकट?
भाजपा ने इस बार सनी देओल पर भरोसा नहीं जताया है। उनकी गुरदारपुर सीट पर दिनेश सिंह 'बब्बू' को उम्मीदवार बनाया गया है। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को पटियाला से चुनाव मैदान में उतारा गया। वहीं, फरीदकोट से सिंगर हंस राज हंस को मौका मिला है, वे फिलहाल उत्तर पश्चिम दिल्ली से सांसद हैं। जालंधर सीट से सुशील कुमार रिंकू पर दांव लगाया गया है। रिंकू ने पिछली बार आम आदमी पार्टी के टिकट पर यहां से जीत दर्ज की थी, लेकिन कुछ दिन पहले उन्होंने आप छोड़कर बीजेपी ज्वाइन कर ली। वे आप की इकलौते लोकसभा सांसद थे। इसके अलावा लुधियाना से रवनीत सिंह बिट्टू और अमृतसर से तरनजीत सिंह संधू को टिकट मिला है। 

ओडिशा की तीन सीटों पर प्रत्याशी घोषित
भाजपा ने ओडिशा की तीन लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवार तय किए हैं। इनमें जाजपुर सीट से रबिंद्र नाकायण  बेहरा, कंधमाल से सुकांत पाणिग्रही, कटक से भर्तृहरि महताब के नाम शामिल हैं। 

बीजेपी के अब तक 418 उम्मीदवार फाइनल    
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 8 सूचियों में 418 प्रत्याशी तय कर दिए हैं। पहली सूची में 195, दूसरी में 72, तीसरी में 9, चौथी में 15, 5वीं में 111, छठी में 2 और 7वीं में 2 कैंडिडेट घोषित हुए थे। 28 मार्च को सातवीं लिस्ट में महाराष्ट्र के अमरावती से नवनीत राणा का नाम शामिल था। इससे पहले बीजेपी ने 111 उम्मीदवारों की पांचवीं और बेहद अहम सूची जारी की थी। इसमें कई उद्योगपति, नेता, कलाकार, पत्रकार, लेखक और समाजसेवी शामिल थे। अभिनेत्री कंगना रनौत को मंडी से मौका दिया। रामायण सीरियल में राम की किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को मेरठ से मैदान में उतारा गया। (ये भी पढ़ें... BJP की 5वीं लिस्ट में 111 लोकसभा सीटों पर कैंडिडेट्स का ऐलान, वरुण गांधी का टिकट कटा)

5379487