Logo
इसरो अध्यक्ष ने कहा कि अंतरिक्ष यान के एल1 बिंदु में प्रवेश की अंतिम तैयारियां वर्तमान में धीरे-धीरे चल रही हैं।

Aditya L1 mission: सूर्य का अध्ययन करने वाला भारत का पहला अंतरिक्ष-आधारित मिशन आदित्य एल1 अंतरिक्ष यान अपने अंतिम चरण के करीब है। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ के अनुसार आदित्य सात जनवरी 2024 को एल1 पॉइंट तक पहुंच जाएगा। पहले साउंडिंग रॉकेट लॉन्च के 60वें वर्ष के उपलक्ष्य में वीएसएससी में आयोजित एक कार्यक्रम के मौके पर इसरो प्रमुख ने कहा कि आदित्य रास्ते में है। मुझे लगता है कि यह लगभग अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है।

इसरो अध्यक्ष सोमनाथ ने कहा कि अंतरिक्ष यान के एल1 बिंदु में प्रवेश की अंतिम तैयारियां वर्तमान में धीरे-धीरे चल रही हैं। संभवतः 7 जनवरी तक एल1 प्वाइंट में प्रवेश के लिए अंतिम युद्धाभ्यास किया जाएगा।

2 सितंबर को लॉन्च हुआ था आदित्य एल वन

आदित्य एल1 को 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। 125 दिनों में पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी की यात्रा करने के बाद, अंतरिक्ष यान को सूर्य के सबसे निकट माने जाने वाले लैग्रेंजियन बिंदु L1 के आसपास एक हेलो कक्षा में स्थापित किए जाने की उम्मीद है। अन्य कार्यों के अलावा, यह वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए सूर्य की तस्वीरें खींचेगा और प्रसारित करेगा।
 

5379487