Logo
election banner
30 March News Brief:  मुख्तार अंसारी पैतृक गांव गाजीपुर में सुपुर्द-ए-खाक। बीजेपी मैनिफेस्टो का ऐलान। दिल्ली शराब घोटाले में मंत्री कैलाश गहलोत से ED ने पूछताछ की। शनिवार को कहां क्या हुआ? यहां एक क्लिक पर पढ़ें। 

30 March News Brief: दिन शनिवार, तारीख- 30 मार्च। उत्तरप्रदेश में माफिया मुख्तार अंसारी को भारी सुरक्षा के बीच गाजीपुर में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। जेपी नड्डा ने बीजेपी मैनिफेस्टो का ऐलान किया। दिल्ली शराब घोटाले में  ED ने केजरीवाल सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत से पूछताछ की।  इसी तरह की कई और सेक्टर की बड़ी खबरें सुर्ख़ियों में रहीं। सवाल यह है कि इनमें से कितनी खबरें यूजर्स तक पहुंचीं या फिर उन्हें हर खबर को पढ़ने का टाइम मिला। यहां हरिभूमि दिनभर की प्रमुख खबरें एक साथ संक्षेप में पेश कर रहा है। तो एक क्लिक पर फटाफट पढ़ें 'आज की ताजा' 21 बड़ी खबरें। 

30 मार्च शनिवार की 21 बड़ी खबरें

1. भाजपा ने चुनाव घोषणा पत्र समिति का किया गठन
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी का घोषणा पत्र तैयार करने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में चुनाव घोषणा पत्र समिति का गठन कर दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को समिति का संयोजक और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को सह संयोजक बनाया गया है।

2. मुख्तार अंसारी गाजीपुर में सुपुर्द-ए-खाक 
पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी को गाजीपुर जिले के उनके पैतृक निवास युसूफपुर मोहम्मदाबाद के करीब कालीबाग स्थित कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। मुख्तार अंसारी के जनाजे में भारी संख्या में लोग शामिल हुए। जनाजा उठने से पहले बेटे उमर ने आखिरी बार पिता की मूछों पर ताव दिया। 

3. जेसन होल्डर ने वोरसेस्टरशायर के साथ कियाअनुबंध 
वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर जेसन होल्डर ने आगामी काउंटी चैम्पियनशिप सीज़न के पहले पांच मैचों के लिए वोरसेस्टरशायर के साथ अनुबंध किया है। होल्डर, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पूर्व नंबर 1 ऑलराउंडर, 5 अप्रैल से एजबेस्टन में वारविकशायर के खिलाफ वोरसेस्टरशायर के शुरुआती काउंटी चैंपियनशिप मैच के लिए उपलब्ध होंगे।

4. देहरादून में ऐतिहासिक झंडा मेला शुरू
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में शनिवार को श्री झंडेजी के आरोहण के साथ ऐतिहासिक झंडा मेला शुरू हो गया। यह 17 अप्रैल तक चलेगा। सुबह से ही श्रीझंडेजी के आरोहण के लिए दरबार साहिब में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह सात बजे से पूजा की प्रक्रिया शुरू हुई और झंडे जी पर गिलाफ चढ़ाने का काम शुरू हो गया।

5. हैदराबाद में केटीआर के खिलाफ केस दर्ज
भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामाराव (केटीआर) के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। केटीआर ने मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी के खिलाफ लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस आलाकमान को 2,500 करोड़ रुपये भेजने का आरोप लगाया था। इसके बाद कांग्रेस नेता की शिकायत पर केस दर्ज किया गया है।

6. उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट, गंगोत्री धाम में बर्फबारी
उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम बदल रहा है। बीते कई दिनों से हो रही तेज गर्मी के बाद शनिवार को अचानक मौसम ने करवट बदली। तड़के से ही पहाड़ से मैदान तक झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। कुछ जगहों पर पहाड़ों पर बर्फ़बारी भी शुरू हो गई। उत्तरकाशी में ठंडी हवाएं चलने से पारा तेज़ी से नीचे लुढ़का और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। सुबह से ही गंगोत्री धाम में बर्फबारी भी हुई जिससे तापमान एक बार फिर कम हो गया और ठंड बढ़ गई। प्रदेश में शनिवार और रविवार को मौसम का मिजाज बदला रहेगा। मौसम विभाग ने राज्य में अगले 48 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसमें प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आंधी-बारिश-ओलावृष्टि और बिजली चमकने की संभावना के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है।

7. उप्र में 97.42 करोड़ की शराब, नकदी, सोना-चांदी जब्त
आदर्श आचार संहिता के लागू होने के बाद से 29 मार्च तक बड़े पैमाने पर शराब, नकदी, मुफ्त उपहार और कीमती धातुएं आदि जब्त हुईं हैं। इनकी कीमत लगभग 97 करोड़ 41 लाख 95 हजार रुपये आंकी गई है। अकेले 29 मार्च को कुल पांच करोड़ 84 लाख 65 हजार रुपये कीमत की शराब, ड्रग्स व नकदी की जब्ती हुई है।

8. हैदराबाद की मेयर विजयलक्ष्मी कांग्रेस में शामिल
देश में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों के नेताओं का एक पार्टी से दूसरी पार्टी में शामिल होने का सिलसिला जारी है। हैदराबाद की मेयर गडवाल विजयलक्ष्मी शनिवार को सत्तारूढ़ कांग्रेस में शामिल हो गईं। मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी और तेलंगाना की एआईसीसी प्रभारी दीपा दासमुंशी ने पार्टी में उनका स्वागत किया। 

9. DPI: बिल ने की 'मेड इन इंडिया' तकनीक की तारीफ 
माइक्रोसॉफ्ट (NASDAQ:MSFT) के सह-संस्थापक और अरबपति कारोबारी बिल गेट्स ने शनिवार को कहा कि भारत में बनाई गई डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) जैसी तकनीक दुनिया के लिए परिवर्तनकारी हो सकती हैं। एआई से लेकर स्वास्थ्य सेवा और जलवायु परिवर्तन तक कई विषयों पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के एक दिन बाद, गेट्स ने कहा कि प्रौद्योगिकी देश में लाखों लोगों के लिए डिजिटल विभाजन को पाट रही है। गेट्स ने एक्स पर पोस्ट किया, 'अपनी भारत यात्रा के दौरान, मैंने देखा कि कैसे एआई और डीपीआई छोटे किसानों की शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और जीवन तक पहुंच में सुधार कर रहे हैं। ये प्रौद्योगिकियां दुनिया के लिए परिवर्तनकारी हो सकती हैं।'

10. लखनऊ की टीम में डेविड विली Out, मैट हेनरी In  
लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड विली के प्रतिस्थापन के रूप में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी को चुना है। विली व्यक्तिगत कारणों से मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 से हट गए हैं।

11. बिजनौर में तूफान के चलते गाड़ी पर गिरा पेड़, एक की मौत
उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में शनिवार सुबह तूफान और बारिश का कहर आया। तूफान के चलते कोतवाली शहर थाना अंतर्गत इंन्द्रलोक कॉलोनी के पास में एक पेड़ सड़क पर जा रही ईको कार पर आ गिरा, जिसके चलते कार सवार 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि महिला समेत दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस ने दी।

12. सरकार ने शुरू की खनिज ब्लॉकों की ई-नीलामी की तैयारी
खान मंत्रालय ने सात महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों की ई-नीलामी की तैयारी शुरू कर दी है। बोली लगाने के लिए निविदा दस्तावेजों की बिक्री की अंतिम तिथि 16 मई और दस्तावेज़ जमा करने की अंतिम तिथि 21 मई तय की गई है।

13. देश की चार शख्सियतों को मिला भारत रत्न
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की चार महान शख्सियतों- बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर, देश के पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, किसानो के मसीहा कहे जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और देश के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में इन चारों विभूतियों को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार,31 मार्च को लालकृष्ण आडवाणी के घर जाकर उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करेंगी।

14. पप्पू यादव ने महागठबंधन की बढ़ाई मुश्किलें
लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार की राजनीति गर्म है। इस चुनाव में अब तक सबसे हॉट सीट पूर्णिया बनी हुई है। महागठबंधन में सीट बंटवारे के बाद यह सीट राजद के कोटे में भले ही चली गई हो, लेकिन हाल ही में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने वाले पूर्व सांसद पप्पू यादव ने पूर्णिया से चुनावी मैदान में उतरने की घोषणा कर महागठबंधन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

15.बीटेक छात्र ने हॉस्टल में फंदा लगा कर दी जान
नोएडा में एमिटी यूनिवर्सिटी में बीटेक सेकंड ईयर के एक छात्र ने अपने हॉस्टल में फंदा लगाकर जान दे दी। पुलिस ने उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

16. मियामी ओपन: दिमित्रोव-सिनर के बीच खिताबी मुकाबला 
ग्रिगोर दिमित्रोव ने मियामी ओपन में कार्लोस अल्काराज को अपसेट करने वाला अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए अलेक्जेंडर ज्वेरेव को शुक्रवार को 6-4, 6-7(4), 6-4 से हराया और शीर्ष-5 खिलाड़ी इतालवी जानिक सिनर के साथ फाइनल में प्रवेश किया। इस जीत के साथ, बुल्गारियाई दिमित्रोव अपने तीसरे एटीपी मास्टर्स 1000 इवेंट और मियामी में अपने पहले फ़ाइनल में पहुंच गए हैं।

17. देवरिया में मां और उसके तीन बच्चों की दर्दनाक मौत
उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले से दर्दनाक घटना सामने आई है। चाय बनाते समय गैस सिलेंडर फट गया, जिसकी जद में आकर मां और 3 बच्चों की मौत हो गई। यह पूरा मामला भलूआनी थाना क्षेत्र के डुमरी गांव का है।

18. रंग पंचमी: भगवान महाकाल ने खेली होली
भगवान महाकाल की नगरी उज्जैैन में शिवभक्तों पर रंग पंचमी का रंग चढ़ चुका है। महाकालेेश्वर मंदिर में भक्तों ने भगवान महाकाल के साथ टेसू के फूलों से तैयार रंग के साथ होली खेली। इस दौरान भक्तो नेे श्रद्धा व उत्साह के साथ एक-दूसरे को रंगोंं से सराबोर कर दिया। सभी ने असीम आनंद की अनुभूति की।

19. चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल पर रोक लगाई
चुनाव आयोग ने  एक अधिसूचना जारी कर आगामी लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में होने वाले विधानसभा चुनावों से जुड़े एग्जिट पोल आयोजित करने, प्रकाशित करने या प्रचारित करने पर रोक लगा दी। निषेधाज्ञा की अवधि 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शुरू होगी और 1 जून को शाम 6:30 बजे समाप्त होगी। यह प्रतिबंध प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक या किसी अन्य प्रसार पद्धति सहित सभी प्रकार के मीडिया पर लागू होता है।

20. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हादसा; ड्राइवर, दो बच्चों की मौत
मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर शनिवार सुबह हुए हादसे में स्कूली वैन एक डंपर से जा भिड़ी। पीछे से आ रही एक तीसरी गाड़ी भी इन दोनों से टकराकर पलट गई। इस हादसे में स्कूली वैन के ड्राइवर और दो बच्चों की मौत हो गई। अन्य नौ बच्चे घायल हैं। इन्हें चार अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमे एक बच्चे की हालत नाजुक बनी हुई है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर यह हादसा गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक थाना क्षेत्र में हुआ है। कूड़े का डंपर लालकुआं से दिल्ली की तरफ जा रहा था। उसके पीछे एक स्कूली वैन आ रही थी। वैन सवार 11 स्कूली बच्चे अमरोहा से दिल्ली के जामिया में कक्षा छह की प्रवेश परीक्षा देने जा रहे थे।

21. ईडी ने फाइल की हेमंत सोरेन के खिलाफ चार्जशीट 
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रांची के बड़गाईं अंचल में 8.46 एकड़ जमीन के घोटाले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और निलंबित राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के खिलाफ रांची स्थित पीएमएलए कोर्ट में शनिवार को चार्जशीट फाइल कर दी।

5379487