Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अच्छी नींद दिला सकती है आपको तेज दिमाग, अपनाएं ये TIPS

अच्छी नींद से याददाश्त को बरकरार रखने की जो क्षमता मिलती है

अच्छी नींद दिला सकती है आपको तेज दिमाग, अपनाएं ये TIPS
नई दिल्ली. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोगों की सोचने समझने की शक्ति पहले जैसी नहीं रही। लोग इंटरनेट और गैजेट्स पर निर्भर रहने लगे हैं। जो भी सोचा या कुछ भी लिखा उसे डिवाइसेस में फीड कर देते हैं। ऐसे में कुछ लोग तो अपने मोबाइल नंबर तक को भूल जाते हैं।
आइए जानते हैं कैसे लें बेहतर नींद, कितना सोना चाहिए, किस तरह आपकी मेमरी हो सकती है तेज -
6 घंटे से कम न 9 घंटे से ज्यादा
ज्यादातर देखा गया है कि किसी व्यक्ति का 14 घंटे जागने का अनुमान है। जहां एक स्थिति में लोग 12 घंटे तक कंटिनीयू जागने के कारण कुछ जानकारियां भूल जाते हैं। वहीं दूसरी स्थिति में रात की नींद पूरी करने के बाद वही बातें आसानी से याद कर लेते हैं, जिन्हें शुरुआती तौर पर जागते हुए याद करने में पूरा वीक लग जाता है। बेहतर नींद पाने के लिए किसी सामान्य मनुष्य के लिए 8 घंटे जरूरी हैं। यदि आप 6 घंटे से कम या 9 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो यह ठीक नहीं है।
अच्छी नींद याददाश्त को रखती है बरकरार
अच्छी नींद से याददाश्त को बरकरार रखने की जो क्षमता मिलती है, उससे ये संकेत मिलते हैं कि कुछ स्मृतियां सारी रात नींद के दौरान और भी तेज होती रहती हैं। यह इस धारणा का समर्थन करता है कि सोते हुए हम महत्वपूर्ण जानकारियों का अभ्यास करते हैं।
जहां एक तरफ लोग 12 घंटे तक जागने के कारण कुछ जानकारियों को भूल जाते हैं, वहीं दूसरी तरफ रातभर की नींद से हम उन जानकारियों को आसानी से याद कर पाते हैं, जिन्हें शुरुआती तौर पर जागते हुए याद करने में एक हफ्ते का समय लगता है।
नीचे की स्लाइड्स में पढिए, पूरी खबर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top