Logo
election banner
Papaya Health Benefits: पपीता सेहत के लिए बेहद गुणकारी फल माना जाता है। खासतौर पर पेट संबंधी समस्याओं में पपीता खाना काफी फायदेमंद होता है।

Papaya Health Benefits: पपीता एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पेट की समस्याओं को दूर करना हो तो हर कोई पपीता खाने की सलाह देता है। ऐसा इसीलिए भी क्योंकि पपीता पेट से जुड़े रोगों में रामबाण की तरह असर करता है। इतना ही नहीं पपीते का रेगुलर सेवन कई अन्य समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है। इसे खाने से त्वचा में निखार आने के साथ ही बालों से जुड़ी परेशानियां भी खत्म होने लगती हैं। 

पपीता कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकता है। मेडिकलन्यूजटुडे के मुताबिक पपीता हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही डायबिटीज, हार्ट डिजीज में भी लाभकारी होता है। आइए जानते हैं इस फल को खाने के बड़े फायदे। 

पपीता खाने के फायदे

कब्ज - पुरानी से पुरानी कब्ज को रेगुलर पपीता खाकर दूर किया जा सकता है। पपीते में पपैन नाम का एंजाइम होता है जो कि कब्ज को दूर करने में मदद करता है और डाइजेस्टिव ट्रेक्ट को हेल्दी और रेगुलर रखने में मदद करता है। 

हार्ट डिजीज - पपीता फाइबर से भरपूर फल है। इसमें पोटेशियम और विटामिन भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हार्ट डिजीज को होने से रोकने में मदद करते हैं। कार्डियोवस्कुलर डिजीज को रोकने के लिए पोटेशियम इनटेक को बढ़ाने के साथ सोडियम इनटेक को घटाना एक महत्वपूर्ण कदम होता है। 

डायबिटीज - पपीते का सेवन डायबिटीज की बीमारी में भी लाभकारी हो सकता है। स्टडीज में पाया गया है कि जो लोग टाइप 1 डायबिटीज के शिकार हैं, उन्हें ब्लड ग्लूकोज लेवल घटाने के लिए हाई फाइबर डाइट लेनी चाहिए, नवहीं टाइप 2 डाइबिटीज में ये डाइट ब्लड शुगर, लिपिड और इंसुलिन लेवल को बेहतर बनाती है। 

बोन हेल्थ - विटामिन के की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर होती है और बोन फ्रेक्चर का खतरा बढ जाता है। पपीते में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के होता है। दरअसल, विटामिन के शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बेहतर बनाता है, जिससे शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने में पर्याप्त कैल्शियम मिल पाता है। 

स्किन, हेयर - पपीते में मौजूद कायमोपैपेन और पैपैन एंजाइम मौजूद होते हैं जो कि स्किन को चमकदार और सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही पपीते में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी बालों की सेहत के लिए लाभकारी होता है और उन्हें मजबूत बनाता है। 

5379487