Logo
election banner
Diabetes Friendly Recipes: डायबिटीज के मरीजों को हमेशा ऐसा फूड खाने की सलाह दी जाती है जिससे शुगर न बढ़े और वो सेहत के लिए हेल्दी भी रहे।

Diabetes Friendly Recipes: डायबिटीज की शिकायत होने पर खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है। फूड हैबिट शुगर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है। यही वजह है कि शुगर पेशेंट्स खान-पान को लेकर बेहद परहेज बरतते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी फूड डिशेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें हेल्दी लोगों के साथ ही डायबिटीज के मरीज भी बेफिक्र होकर खा सकते हैं। इन डिशेस को खाने से ब्लड शुगर बढ़ने के बजाय हमेशा कंट्रोल में रहेगी। आइए जानते हैं ऐसी ही फूड डिशेस के बारे में ...

डायबिटीज फ्रेंडली हैं ये रेसिपी

मेथी पराठा - खापली गेंहू (Khaapli Wheat Floor) के आटे और हरी ताजी मेथी से तैयार पराठा स्वादिष्ट होने के साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने वाला होता है। खापली गेहूं का ग्लाइसेमिक इंडेक्ट कम होता है जो कि शुगर को कंट्रोल करता है, वहीं मेथी में भी ब्लड शुगर काबू में करने वाली प्रॉपर्टीज होती हैं। मेथी पराठा बनाने के लिए आटे में मेथी पत्ते काटें और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर मिक्स कर आटा गूंथ लें। अब थोड़ा सा घी लगाकर मेथी पराठा सेकें।

मूंग दाल वेजिटेबल सूप - मेथी पराठा की तरह ही मूंग दाल वेजिटेबल सूप से भी डायबिटीज के मरीज दिन की शुरुआत कर सकते हैं। ये टेस्टी होने के साथ हेल्दी डिश है। इस रेसिपी को तैयार करने के लिए सबसे पहले मूंग दाल और लौकी को तब तक उबालें जब तक एकदम नरम न हो जाए। एक बर्तन में घी डालकर उसमें जीरा डालकर तड़का लगाएं।

इसमें टमाटर, अदरक, हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर भी मिलाएं। अब घी और मसालों के इस मिश्रण को उबली दाल और लौकी में डालकर मिलाएं और फिर ब्लेंड कर लें। अब सूप को हरी धनिया पत्ती से सजाकर सर्व करें।

मिलेट सलाद - मिलेट सलाद बनाने के लिए एक सॉस पैन में मिलेट और पानी को मिलाएं और उबलने के लिए रख दें। इसे धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएं जब तक कि मिलेट पानी को अच्छे से न सोख ले। गैस बंद करें और फिर मिलेट को कांटे की मदद से फैलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब एक बड़ी बाउल में सलाद वेजिटेबल्स को काटकर मिक्स करें और उसमें मिलेट डालकर मिला दें। 

अब एक बर्तन में नींबू रस, ऑलिव ऑयल, काल मिर्च और नमक डालकर व्हिस्क करें। अब इसे मिलेट और वेजिटेबल मिक्स्चर में डालें। तब तक टॉस करें जब तक कि सभी चीजें अच्छे से मिल न जाएं। मिलेट सलाद बनकर तैयार है। 

मल्टी फ्लोर इडली - मल्टी फ्लोर इडली बनाने के लिए दाल और मेथी दाने को पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें। इसके बाद इसे ब्लेंड कर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें अलग-अलग तरह के आटे डालकर मिक्स करें और थोड़ा सा पानी डालकर घोल बना लें। अब इसमें खमीर उठाने के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें। खमीर उठने के बाद इसमें कटी सब्जियां और नमक मिलाएं। घोल से इडली तैयार कर सर्व करें। 
 

5379487