Logo
election banner
Walnut Eating: अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट है। इसके कंपाउंड दिल और दिमाग को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

Walnut Eating: ड्राई फ्रूट्स में पोषण का खजाना होता है, यही वजह है कि इन्हें खाने की सलाह दी जाती है। बात जब अखरोट की है तो इसमें गुणों का खजाना छिपा हुआ है। दिल से लेकर दिमाग तक को हेल्दी बनाने में अखरोट अहम भूमिका निभा सकता है। हालांकि इसमें मौजूद हाई कैलोरी मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकती है। 

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार सुबह उठकर अखरोट खाना दिल, दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। डॉ. जी सुषमा बताती हैं कि अखरोट में काफी न्यूट्रिशन पाए जाते हैं और ये ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिंस से भी भरपूर होता है। 

अखरोट के फायदे
आप अगर अपने ब्रेन और हार्ट को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन लाभकारी हो सकता है। अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद मिलती है। इससे इन्फ्लेमेशन कम होता है और ओमेगा 3 फैटी एसिड कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। 

अखरोट का सेवन आपको हाई बीपी की परेशानी से भी निजात दिलाने में मदद करता है। अखरोट में मौजूद पोटैशियम बीपी को कम करने में मदद करता है। बीपी कंट्रोल में रहने पर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। वहीं, कुछ स्टडी के मुताबिक अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग की सेहत को सुधारने में मदद करता है। इसे खाने से ब्रेन फंक्शनिंग बेहतर होती है। 

सुबह खाएं या नहीं
मॉर्निंग डाइट में अखरोट को शामिल करना फायदेमंद होता है, इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। लेकिन आप अगर मोटापा कम करने की कोशिश में हैं या फिर बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं तो सुबह अखरोट नहीं खाना चाहिए। अखरोट में काफी मात्रा में कैलोरीज़ पाई जाती हैं और इसका ज्यादा मात्रा में सेवन मोटापा बढ़ाने का काम कर सकता है। ऐसे में मोटे लोगों को बेहद सीमित मात्रा में अखरोट का सेवन करना चाहिए।

5379487