Logo
election banner
Vitamin D Deficiency Symptoms: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है और इसकी कमी कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है।

Vitamin D Deficiency Symptoms: शरीर में थकान रहना या हड्डियां कमजोर हो जाना, बाल झड़ना और डिप्रेशन आना...इस तरह के लक्षण अगर आपको महसूस होने लगे हैं तो हो सकता है ये शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) कम होने की वजह से हो रहा है। शरीर के लिए बेहद जरूरी विटामिन डी अगर पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है तो शरीर में कई तरह की समस्याएं नजर आने लगती हैं। लंबे वक्त तक विटामिन डी की कमी रहने पर इसके कई बड़े दुष्परिणाम सामने आ सकते हैं। 

अचानक वजन बढ़ जाना और मसल्स में दर्द होना भी विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है। हेल्थलाइन के अनुसार विटामिन डी की शरीर में कमी होने पर कुछ लक्षण नजर आते हैं। आइए जान लेते हैं उनके बारे में...

हड्डियों का कमजोर होना - हमारे शरीर में मौजूद कैल्शियम को अवशोषित करने और बोन मेटाबॉलिज्म के लिए विटामिन डी का होना बहुत जरूरी होता है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो इसका असर हड्डियों पर पड़ता है और उनमें कमजोरी आना शुरू हो जाती है। 

डिप्रेशन - विटामिन डी की कमी का डिप्रेशन से भी संबंध है। खासतौर पर उम्रदराज लोगों के लिए ये काफी बड़ी समस्या हो सकती है। कुछ स्टडीज में ये पाया गया है कि विटामिन डी डिप्रेशन के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। 

थकान - शरीर में थकान का महसूस होना कई कारणों से हो सकता है। हालांकि अगर लगातार ये स्थिति बनी रहती है तो इसका कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। कई स्टडीज में यह सामने आया है कि जिन लोगों में इस विटामिन की कमी है अगर वे विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेते हैं तो तेज थकान को घटाने में उन्हें इससे मदद मिलती है। 

बार-बार बीमार होना - आप अगर थोडे़-थोड़े दिनों में ही बीमार होने लगे हैं या फिर बार-बार संक्रमण का शिकार हो जाते हैं तो इसके पीछे की वजह शरीर में विटामिन डी का कम होना भी हो सकता है। विटामिन डी शरीर में होने वाले इंफेक्शन को पहचानकर उन सेल्स से लड़ने में मदद करता है। 

5379487