Logo
election banner
Vitamin B12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हेल्दी रहने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 का होना जरूरी है। अगर बॉडी में Vitamin B12 की कमी होने लगती तो बॉडी में कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। डिप्रेशन से लेकर मूड स्विंग, नसों में समस्याएं  समेत दिनभर कमजोरी और थकान बनी रहना भी विटामिन बी12 की कमी के संकेत हो सकते हैं। आप आसानी से शरीर में विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों को पहचान सकते हैं। समय पर इस विटामिन की कमी का पता लगाकर कई तरह की परेशानियों से निजात पायी जा सकती है। 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

कमजोरी, थकान - शरीर में कमजोरी और थकान कई वजह से हो सकती है। ज्यादा मेहनत करने पर या फिर देर तक जागने पर ये स्थिति बनती है। अगर थकान और कमजोरी लगातार बनी रहे तो  फिर ये चिंता की बात होती है। हेल्थलाइन के मुताबिक विटामिन बी12 की कमी की वजह से भी शरीर में कमजोरी और थकान का एहसास बना रहता है। 

पीली स्किन - शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने का एक लक्षण त्वचा का रंग फीका पड़ना या उसमें पीलापन आना होता है। ऐसा शरीर में  रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में कमी आने की वजह से होता है जो कि विटामिन बी12 की कमी के कारण होता है। 

डाइजेशन - पाचन संबंधी समस्याएं हर दूसरे व्यक्ति को नजर आने लगी हैं। ये प्रॉब्लम कई कारणों से हो सकती है। इसमें एक वजह विटामिन बी12 की कमी भी हो सकती है। इस विटामिन की कमी होने पर डायरिया, कब्ज या भूख की कमी होने जैसी परेशानियां होने लगती हैं।

नसों की समस्या - शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर एक बड़ा लक्षण नसों में समस्या होने का सामने आ सकता है। नर्वस सिस्टम की सही फंक्शनिंग के लिए विटामिन बी12 का शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है। ऐसा न होने पर हाथ-पैरों में झुनझुनी, सुन्नपन या फिर सुई जैसी चुभन महसूस हो सकती है। 

मुंह, जुबान में दर्द, जलन - अचानक से मुंह और जुबान में दर्द और जलन शुरू होना बॉडी में विटामिन बी12 की कमी होने का एक लक्षण हो सकता है। इसमें जुबान लाल होकर उसमें जलन और दर्द होने लगता है। अगर इस परेशानी पर ध्यान न दिया जाए तो ये काफी बढ़ सकती है। 

5379487