Logo
election banner
Video Recipe: नारियल बर्फी को मीठे में काफी पसंद किया जाता है। आज हम आपको 5 स्टार होटल जैसी स्वादिष्ट कोकोनट बर्फी बनाने की रेसिपी बताएंगे।

Coconut Barfi Recipe: कोई खास मौका हो और उसमें मिठाई न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। भारतीय घरों में मिठाइयां बनाने की परंपरा सदियों पुरानी है। यही वजह है कि घरों में कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती है। बर्फी भी एक पारंपरिक मिठाई है जो कई तरह से बनाई जाती है। नारियल बर्फी को भी खासा पसंद किया जाता है। आज हम आपको 5 स्टार होटल जैसे स्वाद वाली नारियल बर्फी बनाने का तरीका बताएंगे। 

घर पर नारियल बर्फी को बनाना काफी आसान है और इसे तैयार करने में बहुत ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर (ind_swad) ने इस वीडियो रेसिपी को सभी के साथ साझा किया है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

नारियल बर्फी के लिए सामग्री
- नारियल
- देसी घी
- इलायची
- चीनी
- मिल्क पाउडर

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Indian_swad (@ind_swad)

नारियल बर्फी बनाने का तरीका
स्वाद से भरपूर नारियल बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के टुकड़े लें और उन्हें तेल में डालकर डीप फ्राई कर लें। इसके बाद नारियल को निकालकर ठंडे पानी में डाल दें। इसके बाद नारियल गिरी के छिलके को उतार दें। अब मिक्सर ग्राइंडर में नारियल के टुकड़े डालें और उन्हें पीस लें। इसके बाद एक कड़ाही में थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें पिसा हुआ नारियल डालकर कुछ देर तक भूनें। 

इसके बाद कड़ाही में एक कप दूध डालकर पिसा नारियल पकने दें। जब मिश्रण थोड़ा सा गाढ़ा हो जाए तो उसमें हरी इलायची और चीनी डाल दें। कुछ देर बाद मिल्क पाउडर डालें और मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद करें और मिश्रण को एक थाली में डालकर समान अनुपात में चारों ओर अच्छी तरह से फैला दें। इसके बाद मिश्रण को 15-20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद निकालें और मनचाहे आकार में काटकर नारियल बर्फी तैयार कर लें। 
 

5379487