Logo
election banner
Turmeric Health Benefits: हल्दी एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने की रंगत बदल देता है, बल्कि हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी देता है। जानते हैं इसके फायदे..

Turmeric Health Benefits: हर भारतीय किचन में मसाले के तौर पर हल्दी जरूर मिलेगी। इसके बिना शायद ही कोई सब्जी बनती हो। खाने का रंग बदलने वाली हल्दी का गुण यहीं तक सीमित नहीं है। इसमें मौजूद औषधीय गुण बीमारियों को पास फटकने नहीं देते हैं। बदलते मौसम में हल्दी का सेवन सीजनल डिजीज को पास फटकने नहीं देता है। सर्दियों में नियमित हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में भी मदद मिलती है। 

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से  ब्रेन की फंक्शनिंग बेहतर होती है, इसके साथ ही कार्डियोवस्कुलर हेल्थ में भी सुधार आता है। हेल्थलाइन के मुताबिक हल्दी वाला दूध ज्वाइंट पेन और सूजन में भी आराम दिलाता है। 

हल्दी वाले दूध के फायदे

ज्वाइंट पैन - सर्दियों में जोड़ों में दर्द की समस्या काफी आम होती है। अर्थराइटिस से पीड़ित लोगों के ज्वाइंट्स में सूजन आ जाती है। इसमें हल्दी वाला दूध काफी कारगर हो सकता है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो कि क्रोनिक इन्फ्लेमेशन दूर करने में भी मदद करती हैं। 

इम्यूनिटी - हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्टर होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं, इससे मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम से लड़ने में मदद मिलती है। 

ब्रेन फंक्शनिंग - ब्रेन की बेहतर फंक्शनिंग के लिए हल्दी वाला दूध पीना कारगर हो सकता है। स्टडीज में पाया गया है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन दिमाग को संचालित करने वाले फैक्टर को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

कार्डियोवस्कुलर डिजीज - हल्दी वाले दूध की तासीर गर्म होती है, ऐसे में इसे सर्दियों में पीना बेहतर होता है। इसका सेवन दिल संबंधी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल में भी कमी आती है। 

डाइजेशन - हल्दी को अगर अदरक के साथ सेवन किया जाए तो ये डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। इसका सेवन अपच, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से भी राहत दिला सकता है।

5379487